Health

जल्दी से जल्दी बॉडी बनाने के तरीके body banane ke tarike in Hindi.rstbox

नमस्कार दोस्तों स्वागत है आपका हमारे वेबसाइट पर आज हम बात करेंगे  जल्दी बॉडी बनाने के तरीके body banane ke tarike in Hindi 
की हम जल्दी बॉडी बनाने के लिए कौन कौन से तरीके हम अपना सकते हैं।एक अच्छी बॉडी पाना हर एक लड़के का सपना होता है।लेकिन वह कुछ कारणों की वजह से उसकी बॉडी हष्ट पुष्ट तंदुरुस्त नहीं हो पाती और वह कमजोर एवं पतले शरीर को लेकर लोगों के बीच हंसीk का पात्र बन जाता है उसको अंदर से बहुत ही guilt feel होता है। वे लड़के अपने पतले और कमजोर शरीर से परेशान रहते है वहीं पर कुछ लड़के जिम जाते हैं व्यायाम करते हैं। और अच्छी डाइट लेते हैं। फिर भी  उनका बॉडी नहीं बनता तो आज हम इन्हीं सब बातों को लेकर इस आर्टिकल को लिख रहे हैं की बॉडी बनाने के लिए घरेलू उपाय क्या है? बॉडी बनाने के लिए दवाई, बॉडी बनाने के लिए अच्छी डाइट, बॉडी बनाने के लिए आयुर्व्वेदिक दवा क्या है और भी बहुत कुछ तो आप इस आर्टिकल को पूरा पढ़िए और मुझे विश्वास है कि यदि आप इसमें बताए गए फार्मूले को फॉलो करते हैं तो आपकी बॉडी जल्द ही बनने लगेगी आप जल्द ही एक मस्कुलर बॉडी के मालिक बन जाएंगे।

जल्दी से जल्दी बॉडी बनाने के तरीके body banane ke tarike in Hindi.rstbox

एक अच्छी बॉडी वाला प्रत्येक व्यक्ति का सपना होता है। इस सपने को सच करने के लिए आज मैं आप लोगों को ऐसे टिप्स बताने वाला हूं। जिसके द्वारा आप एक अच्छे सेहत कि शरीर को प्राप्त कर सकते हैं। तमाम लोग अपनी बॉडी को सुधारने के लिए अनेक प्रकार की दवाइयों का इस्तेमाल करते हैं जो अत्यंत हानिकारक साबित होता है क्योंकि उन दवाइयों के द्वारा हमारे शरीर के अंदर गंदा पानी एकत्र हो जाता है जिसके द्वाराहमारा शरीर फुला हुआ दिखाई देने लग जाता है परंतु दवा का इस्तेमाल बंद होने के बाद वह व्यक्ति पहले से भी ज्यादा दुबला पतला हो जाता है।और उसका शरीर एक कंकाल का ढांचा बनकर रह जाता है। अतः अच्छी बॉडी पाने के लिए हमें किन किन बातों की आवश्यकता होती है आइए जानते हैं।
1- बॉडी बनाने के लिए व्यायाम body building exercise
2- बॉडी बनाने के लिए आहार body building dite
3-बॉडी बनाने के लिए अच्छी आदत body building good habits
4- बॉडी बनाने के लिए कुछ अन्य टिप्स Some other tips to build body

1-बॉडी बनाने के लिए व्यायाम body building exercise 

आधुनिक युग में एक अच्छी सेहतमंद और निरोग सरीर को पाना कोई आम बात नहीं होती है। क्योंकि आजकल लोगों का प्रतिदिन की दिनचर्या में इतनी ज्यादा बदलाव आ चुकी है कि उन्हें 1 घंटे की भी फुर्सत नहीं रहती है। सिर्फ काम के पीछे भागते भागते उनका हेल्थ खराब हो जाता है। और बहुत कम उम्र में ही वे बुड्ढे दिखाई देने लग जाते है।अच्छी सेहत या बॉडी को पाने के लिए सबसे ज्यादा जरूरी है कि आपके पास पर्याप्त मात्रा में समय होना चाहिए। यदि आपके पास समय है तो सबसे पहले आप शाम को जल्दी सोए और सुबह 4:00 बजे उठकर व्यायाम करें। आज मैं आपको कुछ ऐसे ब्यायम बताने वाला हूं जिसके द्वारा आपके शरीर चर्बी कम हो जाएगी और मांसपेशियों का विकाश तेजी से होने लग जाएगा।

1- पुश अप push up

अपने बाजुओं और कोहनियों के मसल्स को मजबूत बनाने के लिए पुश उप जरूर करे।पुश अप को कुछ लोग दंड लगाना भी कहते है।पुश अप करने के लिए सबसे पहले आपको पेट के बल सीधा लेट जाएं तथा जमीन पर हाथ लगाकर पैर के अंगूठे को जमीन पर लगाकर अपने पूरे बॉडी को ऊपर को उठाएं उसके बाद फिर से अपने बॉडी को हाथ के बल पर नीचे की तरफ लाएं और सिर्फ सीने को जमीन से लगाकर फिर से बॉडी को हाथ के बल पर ऊपर की तरफ उठाए।यह क्रम आपको बार बार दोहराना है।पुश अप या दंड लगाना बहुत ही femus exercise है जो लगभग सभी लोगो को पता होता है सुरुआत में यह आपको कठिन लगेगा पर धीरे धीरे कुछ दिन बाद आप काफी ज्यादा दंड लगा सकते है।जब आप लगभग 100 पुश अप करने की छमता को प्राप्त कर ले तो आप एक हाथ से पुश अप करने का प्रयत्न करे।यह थोड़ा कठिन होता है पर आप कोसिस करते रहें तो कुछ दिन बाद आप एक हाथ से भी पुश अप करने में सक्षम हो सकते हैं।

2- दौड़ लगाएं running

अच्छी सेहत पाने के लिए सुबह उठकर आप को कुछ दूर तक दौड़ लगाना आवश्यक है।दौड़ लगाने से कुछ दिनों बाद आपके सांस को रोकने की छमता काफी ज्यादा बढ़ जाती है।और तेजी से सांस चलने के कारण फेफड़ों में एकत्रित विषैले पदार्थ सांस के माध्यम से सारीर के बाहर निकल जाते है और कुछ दिन बाद आप की सांस बहुत ज्यादा अच्छी हो जाएगी। दौड़ लगाते समय इस बात का ध्यान रखें कि आपको बहुत तेज नहीं तोड़ना है आप लगातार धीरे-धीरे दौड़े तथा अपने बाजू को भी आगे पीछे करते रहें जिससे आपके कोहनी और छाती की मांसपेशियों में विकास होगा और बहुत ही जल्द आपकी बॉडी बनना शुरू हो जाएगा।दौड़ लगाते समय सबसे बड़ी बात यह होती है कि आप नाक से ही सांस लें आपको मुंह से सांस नहीं लेना है इस बात का ध्यान रखना अत्यंत आवश्यक होता है।

3- उठक बैठक uthak baithak

उठक बैठक एक ऐसा व्यायाम है जो प्रत्येक बंदा कर सकता है यह बहुत ही आसान होता है। उठक बैठक की प्रक्रिया में आपको पैर के बल पर बैठना है और खड़े होना है यह प्रक्रिया बार-बार करते रहे। उठक बैठक की प्रक्रिया वैसे तो स्कूलों में अध्यापक बच्चों को दंडित करने के लिए करवाते हैं। परंतु आज मैं आप लोगों को यह प्रक्रिया सेहत बनाने के लिए बता रहा हूं। उठक बैठक की प्रक्रिया करने से आपके घुटनों की क्षमता काफी ज्यादा बढ़ जाती है और जांघों की मांसपेशियों में लचीलापन आ जाता है जिसके कारण काफी तेजी से मांसपेशियां बढ़ने लग जाती हैं साथ साथ यह व्यायाम कमर और रीढ़ की हड्डी को भी मजबूत बनाता है। यदि आपका शरीर हल्का है तो उठक बैठक का व्यायाम आप लगभग 60 से 70 तक कर सकते हैं। परंतु आपको कोशिश करना है कि प्रतिदिन यह बढ़ती जाए इस प्रकार से कुछ दिनों पश्चात आप बहुत ज्यादा उठक बैठक का व्यायाम करने में सक्षम हो सकते हैं जिससे मेहनत होने के कारण शरीर से पसीना निकलता है और पसीने में अनेक प्रकार के कीटाणु तथा विषैले पदार्थ शरीर से बाहर निकल जाते हैं।

2- बॉडी बनाने के लिए आहार body building dite

एक अच्छी सेहत पाने के लिए भोजन सबसे बड़ा मायने रखता है क्योंकि यदि हम बहुत ज्यादा एक्सरसाइज करते हैं तो उसके लिए हमें एनर्जी की भी आवश्यकता होती है और वही एनर्जी हमें अनेक प्रकार के प्रोटीन वाले खाद्य पदार्थों से प्राप्त होती है इसलिए हमें अधिक से अधिक प्रोटीन और विटामिंस वाले पदार्थ खाने चाहिए जिससे हमारे शरीर में होने वाले एनर्जी लॉस को कंट्रोल रखेंऔर हमारे शरीर में एनर्जी भरपूर मात्रा में बनी रहे इसलिए आज मैं आप लोग को कुछ टिप्स बताने वाला हूं जो बॉडी बनाने के लिए बहुत ज्यादा कार्य करवाने जाते हैं।तो आइए जानते हैं कौन कौन से हाई प्रोटीन वाले खाद्य पदार्थ हैं जिनके द्वारा बहुत जल्दी से जल्दी हम अपना सेहत बनाने में कामयाब हो सकते हैं।
  • बॉडी बनाने के लिए सबसे पहले हाई प्रोटीन वाले खाद्य पदार्थ जैसे- अंडा, दूध, मांस, मछली,इत्यादि हाई प्रोटीन वाले पदार्थों को अपने डाइट में शामिल करना चाहिए।
  • काला चना और मूंग को भिगोकर रख दें जब वह अंकुरित हो जाए तो उसे सुबह के नाश्ते में शामिल करें।
  • भोजन में आप अधिकतर हरी सब्जी तथा दही दूध और रोटी का सेवन करें।
  • अच्छी सेहत पाने के लिए प्रतिदिन जूस का सेवन करें जूस में आप मौसमी का जूस तथा केला और दूध का शेक का स्तेमाल करे इससे आप की बॉडी बहुत जल्दी बनने लग जाएगी।
  • शाम को काजू, बदाम, किशमिश तथा छुहारा को भिगो कर रख दे और सुबह में खाली पेट इसे खाने से शरीर में तेजी से बृद्धि होने लग जाती है।
  • प्रतिदिन दूध में proteen x पाउडर मिलाकर पिएं यह आपके शरीर में प्रोटीन की मात्रा को काफी ज्यादा बढ़ा देता है और शरीर बहुत ही जल्दी बनने लग जाता है।

बॉडी बनाने के लिए क्या नहीं खाना चाहिए? what not to eat to build body

कुछ ऐसे खाद्य पदार्थ भी होते हैं जो हमारे शरीर में होने वाले विकास को रोक देते हैं जिसके कारण हमारी बॉडी नहीं बन पाती है अतः आज उन्हीं खाद्य पदार्थों के बारे में बताऊंगा जिनका परहेज बहुत ज्यादा जरूरी होता है।
  • यदि आप अच्छी सेहत अच्छी बॉडी बनाना चाहते हैं तो आपको तमाम ऐसे खाद्य पदार्थ है जो हमारे शरीर को हानि पहुंचाती हैं अतः भी उन खाद्य पदार्थों का परित्याग करना चाहिए।
  • ज्यादा तले भुने खाद्य पदार्थ नहीं खाना चाहिए।
  • अच्छी सेहत पानी के लिए मसालों का सेवन कम करें।
  • फास्ट फूड का सेवन नहीं करना चाहिए क्योंकि इसके सेवन से पेट में गैस बदहजमी जैसी समस्या जन्म ले लेती हैं जो हमारे शरीर के विकाश में बाधा डालने का कार्य करती है।
  • यदि आप एक अच्छी बॉडी बनाना चाहते हैं तो होटल का खाना ना खाएं क्योंकि होटलों में अत्यधिक गर्म मसाले तथा तेल के द्वारा भोजन तैयार किया जाता है जो हमारे शरीर के लिए काफी ज्यादा हानिकारक होते हैं।
  • यदि आप एक अच्छी सेहत बनाना चाहते हैं तो आपको आपको अपने भोजन का एक निश्चित रूटीन बनाना होगा जिसमें अलग-अलग समय पर अलग-अलग खाद्य पदार्थ को शामिल किया जा सके।
  • अच्छी सेहत पाने के लिए चाय का सेवन ना करें।

3-बॉडी बनाने के लिए अच्छी आदत body building good habits

यदि आप एक अच्छी बॉडी बनाना चाहते हैं तो आपको अपनी आदत में बदलाव लाना होगा। प्रत्येक व्यक्ति का अपनी एक आदत होती है।अतः कुछ ऐसी आदते होती है जो हमारे शरीर में होने वाले विकाश पर बुरा प्रभाव डालती हैं इसलिए जल्द से जल्द हमें इन आदतों को छोड़ देना चाहिए।और हमें कुछ ऐसी अच्छी आड़ते अपनानी चाहिए जो हमारे शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करती है ।
  • धूम्रपान का सेवन नहीं करना चाहिए क्योंकि धूम्रपान के द्वारा हमारी सांस कि गति तेज होने लग जाती है और फेफड़े संबंधी समस्या जन्म ले लेती है।
  • यदि आप एक अच्छी बॉडी पाना चाहते है तो सराब का सेवन नहीं करना चाहिए,यह हमारे शरीर के अंदर जाकर किडनी को नुकसान पहुंचता है और मस्तिष्क के विकास में बाधा डालता है।
  • ज्यादा  गुस्सा करने से हमारे शरीर पर बुरा प्रभाव पड़ता है अतः हमें अधिक क्रोध या गुस्सा नहीं करना चाहिए।
  • अच्छी सेहत पाने के लिए सुबह का उठना बहुत जरूरी होता है ।आप व्यायाम करे या ना करे पर सुबह का उठना शरीर कि सेहत के लिए काफी ज्यादा अच्छा माना जाता है।

4- बॉडी बनाने के लिए कुछ अन्य टिप्स Some other tips to build body

बॉडी बनाने के लिए कुछ लोग बहुत ज्यादा खान पान पर ध्यान देते है।परंतु कुछ छोटी छोटी गलतियों पर ध्यान नहीं देते है जिसके कारण उनकी बॉडी नहीं बन पाती है अतः वे साधारण टिप्स कुछ निम्नलिखित है।
  • अच्छी बॉडी पाने के लिए सबसे ज्यादा जरूरी है कि शरीर को पर्याप्त मात्रा में आराम मिलना चाहिए। अतः रात को भरपूर मात्रा में नींद लेना बहुत जरूरी होता है परंतु सुबह उठने के लिए शाम को जल्दी सोना भी जरूरी होता है।
  • पानी अधिक से अधिक पिएं पानी अधिक पीने से हमारे शरीर के अनेक विषैले पदार्थ पेशाब के साथ शरीर के बाहर निकल जाते हैं।
  • अच्छी सेहत के लिए आप जिम ज्वाइन कर सकते है आजकल बॉडी बनाने के लिए जिम एक बहुत ही अच्छा तरीका है।
  • बॉडी बनाने के लिए फ्री माइंड रहें ज्यादा टेंशन नहीं लेना चाहिए।
  • हमेशा खुश रहें और मुस्कुराते रहे यह आपके सेहत पर सकारात्मक प्रभाव डालता है।
  • बॉडी बनाने के लिए ज्यादा चिंता ना करें क्योंकि यह आपके बॉडी के एनर्जी को lose करता है।

बॉडी बनाने के घरेलू उपाय bod banane ke gharelu upay

यदि आप जिम नहीं जाना चाहते हैं और अपने घर पर ही एक अच्छी बॉडी पाना चाहते है तो मै आज आप लोगों को कुछ ऐसे तरीके बताऊंगा जिसके द्वारा आप घर बैठे एक सुडौल और मस्कुलर बॉडी पा सकते है।बॉडी बनाने के लिए कुछ घरेलू उपाय निम्नलिखित हैं।
  • बॉडी बनाने के लिए प्रतिदिन सुबह उठ कर हमें द्वाराक बताए गए exercise को करे।
  • सुबह व्यायाम करने के बाद मंजन करने के बाद अंकुरित चने और मूंग का नाश्ता करें।
  • प्रतिदिन दूध में अनेक प्रकार के पाउडर जैसे -proteen x,boost,horliks,born beeta mass, किसी एक पाउडर को दूध में मिलाकर पिएं यह दूध की शक्ति को काफी हद तक बढ़ा देता है।
  • प्रतिदिन banan शेक पिएं,यह आपके शरीर को अनेक प्रकार के एनर्जी प्राप्त होता है।
  • भोजन में अधिक नमक का सेवन ना करें,नमक से हमारे शरीर में अनेक प्रकार की बीमारियां फैल जाती हैं।
  • बॉडी बनाने के लिए पाचन तंत्र का सही होना बहुत जरूरी है अतः इस प्रकार का भोजन का सेवन करें जो हमारे पाचन तंत्र को मजबूत बनाता है।
  • बॉडी बनाने के लिए ज्यादा oily और भुने हुए खाद्य पदार्थ नहीं खाना चाहिए।
  • फास्ट फूड का सेवन नहीं करना चाहिए।

बॉडी बनाने के लिए आयुर्वेदिक दवा body banane ke liye ayurvedic dava

बहुत से लोग ऐसे होते हैं कि जिम में काफी मेहनत करते हैं लेकिन उनको फायदा नहीं होता है जिसके कारण वह निराश हो जाते हैं और लोगों से या कहीं पर भी पूछते हैं की बॉडी बनाने की दवाई और कई बार एंटीबायोटिक दवाई का उपयोग करने से उन्हें साइड इफेक्ट का भी सामना करना पड़ता है इसलिए वह लोग आयुर्वेदिक दवाई के बारे में जानना चाहते हैं तो आज हम ऐसे ही कुछ बॉडी बनाने वाले आयुर्वेदिक दवाओं के बारे में बताएंगे
  • अश्वगंधा कैप्सूल
  • गोखरू
  • हिमालया Liv 52
  • दिव्या अश्वगंधा चूर्ण
  • पतंजलि सफेद मूसली पाउडर
मैंने ऊपर कुछ आयुर्वेदिक दवाओं के नाम लिखे हैं जिसे आप ऑनलाइन या किसी मेडिकल शॉप से मंगाकर यूज कर सकते हैं इन दवाओं के कोई भी साइड इफेक्ट नहीं है इन्हें आप यूज करके कमजोरी भूख ना लगना और भी बहुत सी समस्याओं का निदान पा सकते है

एक अच्छी बॉडी बनाने में कितना समय लगेग ek acchi body banane mein Kitna samay lagega

समय का तो यूं है कि कोई सही पैमाना नहीं है कि एक बॉडी बनाने में कितना समय लगेगा पर यदि आप रेगुलर मेहनत करते हैं और दृढ़ निश्चय के साथ करते हैं तो आपको लगभग एक अच्छी बॉडी बनाने में 6 महीने का वक्त लगेगा 6 महीने बाद आपका बॉडी एकदम सुंडोल और हष्ट पुष्ट हो जाएगा
निष्कर्ष
इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद निष्कर्ष यह निकलता है कि यदि आप इन सब बताए गए  तरीकों का अच्छी तरह से पालन करते हैं तो मैं गारंटी लेता हूं कि आपका शरीर कुछ ही दिनों में पहले से बेहतर हो जाएगा और लगातार इसको अपनी जीवनशैली में अपनाने से आपका शरीर तगड़ा और हष्ट पुष्ट तंदुरुस्त हो जाएगा तो आप इस बताए गए तरीकों को अपनाएं और लोगों के बीच अपना जलवा बनाइए साथ में life enjoy कीजिए। और हां ऐसी जानकारी अगर आप पाना चाहते हैं तो rstbox के साथ बने रहें और यदि इस आर्टिकल में कोई त्रुटि रह गया हो तो हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं हम उसे सुधारने की पूरी कोशिश करेंगे

Related Articles

One Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button