Sarkari yojna

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना official website pm Kisan Samman Nidhi Yojana

 प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना official website pm Kisan Samman Nidhi Yojana 

नमस्कार दोस्तों कैसे हैं आप लोग आज मैं आप लोगों के लिए एक ऐसा आर्टिकल लिख रहा हूं। जिसका सभी किसान भाइयों को बहुत बेसब्री से इंतजार है। हमारे देश के प्रधानमंत्री माननीय श्री नरेंद्र मोदी जी ने 2019 प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना काा लांच किया था। इस योजना में 2 हेक्टेयर तक के किसानों को आर्थिक मदद के लिए साल भर में ₹6000 दिया जाता है, जो किसानों के लिए काफी हेल्पफुल हो रहा है क्योंकि गरीब किसानों को 4 महीने पर ₹2000 की किस्त आ जाती है जिससे गरीब किसान अपने खर्च को बहुत ही आसानी से चला सकते हैं। इसकी अब तक 9 किस्त आ चुकी है। भैया अब तो दसवीं किस्त बहुत ही जल्द आने वाली है। आप चाहे तो नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके आप सीधा आधिकारिक वेबसाइट के पेज पर जाकर लाभार्थी के नाम में अपना नाम खोज सकते हैं।pmkisan.gov.in गरीब किसान भाई लोगों को बहुत-बहुत बधाई। आज के इस पोस्ट में हम इसी के बारे में बात करने वाले हैं कि गरीब किसान लोग लाभार्थी में अपना नाम कैसे देख पाएंगे या कोई भी व्यक्ति यह योजना का लाभ लेने योग्य है फिर भी उसका नाम इस लिस्ट में रजिस्टर नहीं है तो आप किस तरह से अपना नया रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं या खुद ऑनलाइन अपने मोबाइल से लैपटॉप से कर सकते हैं। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना कब मुख्य आशय गरीब किसानों के आर्थिक स्थिति को मजबूत बनाना है। प्रधानमंत्री जी ने गरीब किसानों के लिए अनेक योजनाएं लांच की है जो किसानों के लिए बहुत ही ज्यादा हेल्पफुल हो रहा है। 

किसान सम्मान निधि योजना आधार कार्ड से कैसे चेक करें How to check Kisan Samman Nidhi Yojana with Aadhar Card

अगर आप किसान सम्मान निधि योजना का लाभार्थी लिस्ट में अपना नाम देखना चाहते हैं परंतु आप ऑनलाइन नहीं देख पा रहे हैं तो मैं आप लोगों को आजसरकारी वेबसाइट के बारे में कुछ जानकारी दूंगा जिसके लिए कुछ दस्तावेज आवश्यक है क्योंकि ऑनलाइन देखने के लिए आपको कुछ दस्तावेज की आवश्यकता होगी जो आपने इस योजना का रजिस्ट्रेशन करते समय लिंक कराया है। अतः इसके लिए आपको आधार कार्ड अकाउंट नंबर या मोबाइल नंबर आवश्यक है जिसके जरिए आप बड़ी ही आसानी से अपने घर पर बैठे इसकी पूरी जानकारी ले सकते हैं। अतः किसान सम्मान निधि योजना की लिस्ट में अपना नाम देखने के लिए हमारे द्वारा बताए गए कुछ टिप्स का फॉलो करें।
  • सबसे पहले आपको अपने क्रोम ब्राउज़र में pmkisan.gov.in को टाइप करना होगा। या आप चाहे तो इस लिंक पर क्लिक करके आप सीधा ऑफिशियल वेबसाइट पर पहुंच जाएंगे।
  • इस वेबसाइट का पेज खुलने के पश्चात इसमें कई ऑप्शन आपको दिखाई देंगे उसमें से benifishry stetus का optionआपको दिखाई देगा।simplay आपको इस पर आपको क्लिक कर देना है।
  • इसके बाद एक नया पेज open होगा जिसमें आधार कार्ड,बैंक अकाउंट,और मोबाइल नंबर का option आपको दिखाई देगा।आपको aadhar card वाले ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।
  • आधार कार्ड नंबर फील करने के पश्चात get otp के ऑप्शन पर क्लिक कर दें।
  • फिर आपके मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी जाएगा ओटीपी यहां पर फील करने के पश्चात एक नया पेज ओपन होगा जिसमें आपका जिला स्टेट ब्लॉक गांव चुनना होगा तत्पश्चात लाभार्थी की लिस्ट खुल जाएगी और आप लोग अपना नाम बहुत ही आसानी से घर बैठे देख सकते हैं।

पीएम किसान रजिस्ट्रेशन ऑनलाइन pm Kisan registration online

अगर कोई भी किसान भाई इस योजना का लाभ उठाने के लायक है फिर भी उसे इस योजना का लाभ नहीं मिल पा रहा है अर्थात आपका नाम पीएम किसान सम्मान निधि योजना में नहीं जुड़ा हुआ है तो आप घर बैठे ऑनलाइन कैसे रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं। इसके लिए सरकार ने एक अधिकारिक वेबसाइट जिसका नाम pmkisan.gov.in पर जाकर बड़ी ही आसानी से अपना रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं। 
  • आपको इस योजना के अधिकारिक वेबसाइट मैं जाकर new farmer ragistretion वाले ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।
  • उसके पश्चात आप के सामने एक नया इंटरफ़ेस ओपन होगा जिसमें सबसे ऊपर rural farmer ragistretionऔर urban farmer ragistretion का ऑप्शन दिखेगा।
  • यदि आप ग्रामीण किसान हैं तो पहले वाले ऑप्शन पर सेलेक्ट कर ले और यदि आप शहरी किसान हैं तो दूसरे वाले ऑप्शन को सेलेक्ट करके आधार कार्ड मोबाइल नंबर और कैप्चा कोड फील कर दें।
  • Get OTP एक ऑप्शन पर क्लिक कर दें।
  • इसके बाद एक नया पेज ओपन होगा जिसमें आपका पर्सनल डिटेल देना होगा।
  • सारी डिटेल डाल देने के पश्चात सबमिट के ऑप्शन पर क्लिक कर दें।
  • इसके बाद आपकी पूरी डिटेल ब्लाक प्रमुख के पास पहुंच जाएगी वह आगे की प्रक्रिया पूरी करेंगे और आप का रजिस्ट्रेशन पूरा हो जाएगा। 
  • इस तरह से आपका नया रजिस्ट्रेशन हो जाएगा। और आपके खाते में ₹6000 वार्षिक आना शुरू हो जाएगा।

किसान सम्मान निधि योजना का आवेदन ऑफलाइन Kisan Samman Nidhi Yojana registration offline

हमारे देश के अधिकतर किसान गरीब हैं जिनके कारण हुए ज्यादा पढ़े-लिखे नहीं होते हैं। क्योंकि भारत में ग्रामीण क्षेत्र अधिक से अधिक है जिसके कारण छोटे किसान अधिकतर अनपढ़ होते हैं। अतः जो भी किसान भाई लोग ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन नहीं कर सकते हैं। या कुछ लोगों का कहना है की ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करने पर eror आता है। अतः उनके लिए ऑफलाइन का सिस्टम बहुत ही ज्यादा अच्छा रहता है। अतः आपको अपना आधार कार्ड, पैन कार्ड, बैंक पासबुक तथा खेत का संपूर्ण डिटेल लेकर आप अपने नजदीकी किसी भी जनसेवा केंद्र (csc) कॉमन सर्विस सेंटर पर जाकर किसान सम्मान निधि योजना का आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए आपको आवेदन शुल्क देना होगा। उसके पश्चात आप csc संचालक से अपने आवेदन की पूर्ण जानकारी ले सकते हैं।

किसान सम्मान निधि योजना हेल्पलाइन नंबर Kisan Samman Nidhi Yojana helpline number

भारत में केंद्र सरकार की तरफ से एक योजना जो 2019 में लांच की गई थी जिसका नाम प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के नाम से है। इस योजना में 2 हेक्टेयर से कम जमीन वाले किसानों को आर्थिक मदद दी जाती है। यह योजना किसी राज्य अथवा क्षेत्र के लिए लागू नहीं है बल्कि संपूर्ण भारत में यह योजना लागू है। अता आप किसी भी स्टेट से यह योजना का लाभ उठा सकते हैं। इसके लिए कृषि मंत्रालय ने एक अधिकारी की वेबसाइट भी लांच की है जिस पर जाकर आप बड़ी आसानी से अपनी सभी जानकारी ले सकते हैं। परंतु जो किसान भाई लोग पढ़े-लिखे नहीं है उनके लिए भी कुछ टोल फ्री हेल्पलाइन नंबर जारी किए गए हैं जिनके जरिए अपनी समस्या को बता सकते हैं और उसका सलूशन निकाल सकते हैं। आता मैं आप लोगों को कुछ हेल्पलाइन नंबर की लिस्ट दे रहा हूं जिस पर आप फोन करके अपने योजना तथा स्टेटस के बारे में जानकारी ले सकते हैं।
  1. help line no-18001155266
  2. Toll-free no-01206025109
  3. पीएम किसान हेल्पलाइन नंबर-155264
  4. पीएम किसान ईमेल आईडी[email protected]

Pm Kisan status check Aadhar पीएम किसान सम्मान निधि का स्टेटस आधार कार्ड कैसे चेक करें।

आज मैं आप लोगों को अपना किसान सम्मान निधि योजना का स्टेटस आधार कार्ड के द्वारा घर बैठे कैसे चेक किया जाता है इसके बारे में पूरी डिटेल में बताने वाले हैं जिससे आपको पूरी तरह से समझ में आ जाएगा। हमने अपने ऊपर के लेख में आपको कुछ हेल्पलाइन नंबर दिया है जिन पर फोन करके आप अपने किसान सम्मान निधि योजना का स्टेटस की जानकारी ले सकते हैं। केंद्र सरकार तथा कृषि मंत्रालय ने इस योजना के लिए एक अधिकारिक वेबसाइट को भी लॉन्च किया है जिसका नाम pmkisan.gov.in  है आप इस पर जाकर अपने किसान सम्मान निधि स्टेटस की पूरी जानकारी ले सकते हैं।
  • सबसे पहले आपको अपने मोबाइल में क्रोम ब्राउजर ओपन कर लेना है और ऊपर दिए गए आधिकारिक वेबसाइट को सर्च इंजन में डाल देना है अगर आप चाहे तो यहां से कॉपी करके भी डाल सकते हैं अन्यथा हमारे ऊपर दिए गए लिंक पर क्लिक करके आप सीधा आधिकारिक वेबसाइट के होम पेज पर पहुंच जाएंगे।
  • इस वेबसाइट के होम पेज पर ही आपको benifishry stetus का ऑप्शन दिख जाएगा।
  • इस ऑप्शन पर क्लिक करने के पश्चात आपके मोबाइल में एक नया इंटरफ़ेस दिखेगा जिसमें आधार कार्ड डालने का तथा मोबाइल नंबर का ऑप्शन मिल जाएगा। आपस में अपना आधार कार्ड नंबर और मोबाइल नंबर डाल दें उसके पश्चात कैप्चा कोड डालकर get otp पर क्लिक कर दें।
  • उसके पश्चात आपके सामने जिला तथा राज्य तहसील गांव का नाम चुनने के पश्चात आपका स्टेटस लिख जाएगा।
  • इस तरह से आप बड़ी आसानी से अपना स्टेटस चेक कर सकते हैं

 किसान सम्मान निधि योजना के लाभ kisan samman nidhi yojana ke labh

किसान सम्मान निधि योजना का लांच 1 फरवरी 2019 को हुआ था। हमारे देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने भारत के गरीब तथा सीमांत किसानों को आर्थिक मदद देने के लिए इस योजना का लांच किया। जिसका भरपूर लाभ किसानों को मिल रहा है। किसान सम्मान निधि योजना का अब तक किसानों के खाते में 9 किस्त आ चुकी है और दसवीं किस्त आने में कुछ ही समय बाकी है। अतः इसके लाभ की बात करें तो इसके लाभ सिर्फ यही है कि गरीब किसानों को आर्थिक मदद मिल जाती है जिससे वे अपनी जरूरतों को पूरा करने के लिए सक्षम हो पाते हैं। किसान सम्मान निधि योजना का लाभ लेने के लिए कुछ शर्त रखे गए हैं। उस शर्त के अनुसार भारत के जो भी किसान हैं और इस लाभ के योग्य है वह इस लाभ को बड़ी आसानी ले सकते हैं।
Disclaimer
यह पोस्ट हमने अपनी जानकारी के मुताबिक तथा अध्ययन क्या अनुसार लिखा है यदि इसमें कोई त्रुटि होती है तो कृपा करके कमेंट बॉक्स में जरूर लिखें मैं अपनी गलतियां सुधारने का प्रयत्न करूंगा। अतः हमारी पोस्ट में दिए गए जानकारी से संतुष्ट नहीं हूं तो आप अन्य वेबसाइट पर जाकर इसके बारे में जानकारी ले सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button