Health

15 दिन में पेट की चर्बी कैसे घटाएं (pet ki charbi kaise ghataye in hindi)rstbox

 15 दिन में पेट की चर्बी कैसे घटाएं (pet ki charbi kaise ghataye in hindi)rstbox 

नमस्कार दोस्तों हमारी वेबसाइट में आप लोगों का बहुत-बहुत स्वागत है। आज का हमारा पोस्ट हेल्थ helth से जुड़ा हुआ है। आज का हमारा प्रश्न यह है की 1 महीने में 5 किलो वजन कैसे कम किया जा सकता है। क्योंकि आजकल अधिकतर शहरी इलाकों बात की जाए तो लगभग 80% जनसंख्या मोटापा से बहुत ज्यादा परेशान है। मोटापा सिर्फ हमारे और पर्सनालिटी पर ही प्रभाव नहीं डालता बल्कि मोटापा के जरिए हमारे शरीर में अनेक प्रकार के रोग व्याप्त हो जाते हैं। जिससे हमारा शरीर देखने में भारी भरकम थुलथुला और एक बोझ के जैसा लगने लग जाता है। जिसे वहन करते-करते व्यक्ति परेशान हो जाता है। उसे अनेक कार्यों को करने में बहुत परेशानियों का सामना उठाना पड़ता है। क्योंकि भैया जिसका मोटापा एक बार बढ़ जाता है उसे पुनः कम करने के लिए बहुत ज्यादा परेशानी उठानी पड़ती है। अतः आप भी यदि मोटापा से परेशान हैं और मोटापा कम करना चाहते हैं तो आज का पोस्ट आप लोगों के लिए बहुत ज्यादा hlpfull होने वाला है क्योंकि मोटापा कम करने के लिए आज हम तमाम ऐसे घरेलू तरीके बताऊंगा तथा आयुर्वेदिक तरीके भी बताऊंगा जिनके द्वारा मोटापा को 1 महीने में लगभग 5 किलो घटाया जा सकता है। दोस्तों आप यह न समझो कि 1 महीने में 5 किलो वजन बहुत कम घट रहा है बल्कि यदि महीने में 1 किलो वजन घट रहा है तो धीरे-धीरे कुछ दिनों में आपका वजन कम हो जाएगा और कुछ ही दिनों में आपका शरीर पतला और आकर्षक दिखने लग जाएगा। क्योंकि सभी व्यक्ति एक medium health का शरीर पसंद करता है।अतः वे कौन कौन से टिप्स है। जिनके द्वारा हेल्थ कम किया जा सकता है।

वजन कम करने के लिए उपयुक्त आहार proper diet to lose weight

वजन बढ़ाने में सबसे बड़ी भूमिका आहार की ही होती है।अतः आहार के द्वारा ही वजन को कम किया जा सकता है। हमारे प्रतिदिन के भोजन से मिलने वाली  प्रोटीन तथा फाइबर की वजह से हमारे शरीर का वजन बढ़ जाता है अतः हमें वजन को कम करने के लिए अत्यधिक प्रोटीन तथा फाइबर वाली खाद्य पदार्थ नहीं खाना चाहिए। यदि आपको वजन घटाना है तो आप तो सिर्फ विटामिन वाली खाद्य पदार्थ खाना है वजन कम करने के लिए मैं कुछ खाद्य पदार्थों के नाम बता रहा हूं जिनको खाने से आप काफी ज्यादा हद तक अपने वजन को घटाने में कामयाब हो सकते हैं।
  • नींबू अपने आहार में नींबू को अवश्य सम्मिलित करें क्योंकि नींबू में पाई जाने वाली विटामिन सी हमारे शरीर में अनेक हानिकारक पदार्थों को गला कर शरीर से बाहर निकाल देती है जिसके कारण हमारे रोम के छिद्र खुल जाते हैं और हमारी त्वचा को भरपूर मात्रा में ऑक्सीजन मिलने लग जाती है।
  • ग्रीन टी चाय हमारे शरीर को अधिक मात्रा में हानि पहुंचाती है इसलिए यदि आप चाय के अभी है तो हमारी राय में तो ग्रीन टी की इस्तेमाल करें ग्रीन टी के द्वारा अधिक मात्रा में body fat घटाया जा सकता है।
  • सलाद  se हमारे शरीर को काफी ज्यादा विटामिन प्राप्त होती है। अतः सलाद में आप मूली ,गाजर ,नींबू ,खीरा ,ककड़ी इत्यादि मिक्स करके खा सकते हैं अगर आप चाहें तो सिर्फ सलाद का ही भोजन कर सकते हैं इससे कोई भी हानि नहीं होगी यह आपकी बॉडी फैट घटाने में भी काफी कामयाब है तथा आपके शरीर में एनर्जी की भी कमी नहीं होने देती है।
  • संतरा orange अगर फल की बात करें तो विटामिन सी वाले फल अधिक मात्रा में खाने चाहिए । विटामिन सी का बहुत अच्छा स्रोत संतरा है अतः हमें अधिक मात्रा में संतरा का सेवन करना चाहिए जिससे हमारा शरीर का मोटापा बहुत जल्दी कम होने लग जाएगा।
  • भोजन में आप चाहे तो दही card का सेवन कर सकते हैं क्योंकि दही वजन घटाने में सहायक होता है तथा उसमें पर्याप्त मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है जो शरीर का संचालन करने में सहायक होता है।
  • अपने प्रतिदिन के भोजन का लगभग एक चौथाई हिस्सा कम कर देना चाहिए।

वजन कम करने के लिए क्या नहीं खाना चाहिए?

यदि आपको वजन कम करना है तो सबसे पहले आप खानपान का विशेष परहेज करना पड़ेगा क्योंकि खानपान के द्वारा है मोटापा जैसी समस्या उत्पन्न होती है अतः यदि आप अपने मोटापा घटाना चाहते हैं तो आपको खानपान में काफी ज्यादा बदलाव लाने की आवश्यकता है। क्योंकि आजकल का खानपान इतना ज्यादा बिगड़ता जा रहा है कि ना तो भोजन खाने का कोई निश्चित समय होता है और ना ही कोई निश्चित आहार होता है कि हमें कुछ टाइम पर कौन सा भोजन करना चाहिए और कौन सा नहीं करना चाहिए जिसका नतीजा यह होता है कि लोगों का मोटापा बेहद बढ़ जाता है और यह किसी काम से लायक नहीं रह जाती है उनकी शरीर की बनावट बहुत ही बदसूरत हो जाती है। मोटापा कम करने के लिए हमें कौन कौन से खाद्य पदार्थ नहीं खाने चाहिए आइए जानते हैं।
  • मोटापा कम करने के लिए high protein वाले खाद्य पदार्थ बिल्कुल भी नहीं होना चाहिए। हाई प्रोटीन वाले पदार्थ जैसे-अंडा दूध, मछली, मांस, गेहूं के रोटी इत्यादि खाद्य पदार्थों में हाई प्रोटीन की मात्रा पाई जाती है । मोटापा कम करने के लिए इन पदार्थों का सेवन बिल्कुल भी ना करें।
  • चाऊमीन, बर्गर ,फास्ट फूड, छोले -भटूरे मोमोज, चाइनीज खाद्य सामग्री का सेवन बिल्कुल भी ना करें क्योंकि इनमें अधिकतर तेल मसाले और ब्रेड का इस्तेमाल किया जाता है जो शरीर मोटापा को काफी ज्यादा बढ़ा देते हैं।
  • चीनी से बने हुए पदार्थ का सेवन बिल्कुल भी ना करें क्योंकि चीनी में अनेक बीमारियां पाई जाती है जिसमें मोटापा बहन की बीमारी काफी मात्रा में पाई जाती है।
  • तले हुए खाद्य पदार्थ जैसे समोसा, पकौड़ी पूरी, कचौरी इत्यादि का सेवन बंद करें ।यदि आपको भजन घटाना चाहते तो आप को इन सामग्रियों को खाना बिल्कुल भी बंद करना पड़ेगा।

वजन घटाने वाले योगासन Vajan ghatane wale yogasan

आप सभी लोग आजकल यह देख रहे होंगे कि मोटापा बड़ में एक बहुत बड़ी समस्या होती जा रही है। बहुत लोगों का तो मोटापा इतना ज्यादा बढ़ जाता है कि उनका वजन 100 किलो से भी पार हो जाता है अतः यह एक बहुत बड़ी समस्या है। वजन घटाना बहुत बड़ी समस्या बन सकती है क्योंकि एक बार वजन बढ़ जाने के बाद वजन को घटाने बहुत ही कठिन कार्य होता है। अतः वजन घटाने के लिए बाबा रामदेव ने अनेक प्रकार के योगासन को बताया है जिनके द्वारा आप बड़ी ही सरलता से अपने वजन कम करने में काफी ज्यादा कामयाब हो सकते है। आइए जानते हैं में कौन कौन से योगासन हैं जिनके द्वारा वजन को बहुत ज्यादा हद तक कम किया जा सकता है।
1-त्रिकोणासन trikodasan
त्रिकोणासन वजन घटाने के लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद आसन माना जाता है। आपको सीधे खड़े होना है उसके बाद बिना पैर को झुकाए हुए कमर से ऊपर का हिस्सा बगल की तरफ लटका कर जमीन को छूना है इस तरह आप दाहिने और बाएं दोनों तरफ लगभग 50 बार करें या आप अपनी क्षमता के अनुसार जितनी बार भी कर सकते हैं उतनी बार करें इससे आपकी पेट की चर्बी ढीली हो जाती है। और तेजी से वजन करने लग जाता है।
2-चक्रासन एक ऐसा योगा हो किसके द्वारा बॉडी फेट बहुत ज्यादा मात्रा में घटाने में सहायता मिलती है। चक्रासन को करने के लिए सबसे पहले आप पीठ के बल सीधा लेट जाए उसके बाद हाथों को पीछे जमीन पर लगाकर धीरे धीरे अपने शरीर को सीधा ऊपर की तरफ उठाने का प्रयत्न करें इस तरह से आपसे पेट और सीने की मांसपेशियों पर जोर पड़ता है जिसके कारण बहुत तेजी से मोटापा घटने लग जाता है।
3-भुजंगासन के द्वारा मोटापा कम करने में काफी ज्यादा मदद मिलती है। भुजंगासन करने के लिए सबसे पहले पेट के बल सीधा लेट जाएं उसके बाद सीने के पास दोनों हाथों पर लगा कर अपने शरीर को कमर से ऊपर का हिस्सा ऊपर की तरफ को उठाएं परंतु ध्यान रहे कमर से नीचे का हिस्सा जमीन से जुड़ा हुआ होना चाहिए।आप अपनी क्षमता अनुसार जितने भी समय तक कर सकते हैं इस आसन तो जरूर करें क्योंकि शासन के द्वारा बाजू पर भार पड़ता है तथा और पेट की मांसपेशियों पर दबाव पड़ने से वजन बहुत जल्द ही कम होना शुरू हो जाता है।
4-नौकासन वजन कम करने के लिए नौकासन जरूर करें। नौकासन कोई भी सामान्य व्यक्ति कर सकता है। नौकासन करने के लिए सबसे पहले आप पीठ के बल सीधा लेट जाएं। उसके पश्चात धीरे-धीरे अपने कमर से नीचे के हिस्से को तथा कमर से ऊपर के हिस्से को दोनों तरफ से थोड़ा-थोड़ा उठाएं और ध्यान रहे कि पैर को मोड़ना नहीं है। इस प्रकार से अपने ऊपर और नीचे के शरीर को उठाते हुए शरीर को नौका के समान बना देने हैं। इस आसन के द्वारा हमारे जांघो की मांसपेशियां पर जोर पड़ता है तथा और कमर की मांसपेशियों पर जोर पड़ने से बहुत तेजी से वजन कम होने लग जाता है।
वजन घटाने वाले व्यायाम

वजन घटाने वाले व्यायाम weight loss exercises

व्यायाम हमारे शरीर को फिट रखने के लिए बहुत ज्यादा महत्वपूर्ण होते हैं। अतः में प्रतिदिन व्यायाम अवश्य करना चाहिए। खानपान के साथ-साथ वजन घटाने के लिए व्यायाम बहुत ज्यादा जरूरी है यदि आप सोच रहे हैं कि सिर्फ भोजन से ही हम अपने वजन को कम कर पाएंगे तो ऐसा बिल्कुल भी मुमकिन नहीं है वजन कम करने के लिए मेहनत करना बहुत ही आवश्यक है। व्यायाम करने के लिए हमें सुबह 4:00 बजे उठना बहुत आवश्यक है तत्पश्चात खुली हवा में नंगे पांव घूमना चाहिए। अतः वह कौन कौन से व्यायाम है जिनके द्वारा भजन को कम किया जा सकता है।
1-दौड़ run यदि आपके शरीर का वेट बहुत ज्यादा बढ़ गया है और आप अपने वजन को कम करना चाहते हैं तो सबसे पहले भी आया आपके लिए दौड़ बहुत काफी ज्यादा अच्छा माना जाता है। आता आप सुबह 4:00 बजे उठकर खुली हवा में दौड़ लगाएं जिससे आपके पेट और जांघों की मांसपेशियां हीलने के कारण धीरे-धीरे कम होने लग जाती हैं। दौड़ का रूटीन आपको अपने व्यायाम में शामिल करना होगा।
2-साइकिलिंग का व्यायाम अपने प्रतिदिन के रूटीन में जरूर शामिल करें।क्योंकि साइकलिंग का व्यायाम आपके वजन को कम करने में बहुत ज्यादा मददगार साबित होता है। आपको सुबह उठकर जितना दूर तक हो सके उतना दूर तक साइकिल चलाएं इससे आपके दोनों जांघों की मांसपेशियां पर दबाव पड़ता है और वजन काफी तेजी से करने लग जाता है।
3-उठक बैठक आपको प्रतिदिन लगभग सौ बार उठना और बैठना है। क्योंकि उठक बैठक का व्यायाम वजन कम करने वाले लोग लोगों के लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद साबित होता है। ज्यादा मोटे तथा भारी-भरकम वाले व्यक्तियों के लिए यह बहुत ज्यादा कठिन कार्य हो सकता है अतः अपनी क्षमता अनुसार आप जितना हो सके उतना उठक बैठक कर सकते हैं इसकी कोई निश्चित सीमा नहीं होती है परंतु यह कोशिश करें कि आप अधिक से अधिक उठक बैठक करें इससे आपके वजन बहुत तेज से करने लग जाते हैं।
4-रस्सी कूद मैं यहां अच्छी तरह समझ सकता हूं कि ज्यादा वजन वाले व्यक्तियों के लिए यह एक्सरसाइज बहुत ज्यादा कठिन है क्योंकि भारी शरीर को उछालना इतना आसान नहीं होता है परंतु आपको वजन कम करने के लिए कुछ तो मेहनत करना पड़ेगा।अपना वजन घटाने के लिए रस्सी कूद का exercise बहुत ज्यादा कारगर माना जाता है इससे आपके पेट की चर्बी बहुत जल्दी कम हो जाती है। चर्बी कम होने के साथ-साथ आपके शरीर में फुर्ती और ताजगी आ जाती है।
5-swimming वजन घटाने के लिए अपने प्रतिदिन के exercise में स्विमिंग को अवश्य शामिल करें। क्योंकि स्विमिंग पेट की चर्बी घटाने के लिए तथा बाजू और कंधों की चर्बी घटाने के लिए बहुत ज्यादा महत्वपूर्ण होता है। यह exercise करने के लिए आप सबसे पहले पेट के बल जमीन पर लेट जाएं उसके पश्चात आप जिस तरह से पानी में तैरते हैं उस तरह से अपने हाथ और पांव को चलाते रहना है इस प्रकार से संपूर्ण शरीर का भार पेट पर आ जाता है। और इस तरह से पेट की चर्बी बहुत जल्दी कम होने लग जाती है।

वजन कम करने के घरेलू नुस्खे vajan kam karne ke gharelu nuskhe

आजकल वजन का बढ़ना पेट की चर्बी का बढ़ना भारी भरकम शरीर का हो जाना सिर्फ कार्य करने में ही परेशानी उत्पन्न नहीं करता है बल्कि अनेक प्रकार की बीमारियों को भी जन्म देता है। आता हमें एक स्वस्थ शरीर पाने के लिए तथा सुडौल और medium weight का शरीर पाने के लिए बहुत ज्यादा मेहनत करने की आवश्यकता होती है उसके साथ साथ मैं आप लोगों को कुछ घरेलू नुस्खों के बारे में बताने वाला हूं जिनकी मदद से आप अपने वजन को कम करने में काफी ज्यादा सहायता प्राप्त कर सकते हैं अतः हमने जो एक्सरसाइज और योगा को आपके साथ शेयर किया है यह वजन घटाने के लिए बहुत ही कारगर माने जाते हैं अतः इन योगा और exercise को तो करना ही है। साथ-साथ आप को कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे हैं जिनका सेवन करने से वजन घटाने में बहुत ज्यादा मदद प्राप्त होती है। और यह वस्तुएं आपको अपने घर के आसपास तथा बाजार में बड़ी आसानी से प्राप्त हो जाती हैं।
1-छोटी हरड़ वैसे तो पेट गैस की आयुर्वेदिक दवा मानी जाती है परंतु छोटी हरण को आयुर्वेद की जननी भी कहा जाता है। अतः छोटी हरण के सिर्फ एक फायदे नहीं है बल्कि इसके अनेक फायदे होते हैं। अतः छोटी हरड़ वजन घटाने में बहुत ज्यादा मददगार साबित होती है क्योंकि छोटी हरड़ का सेवन करने से यह लिवर में उपस्थित हानिकारक पदार्थ को शरीर से बाहर निकाल देती है जो मल के माध्यम से शरीर के बाहर निकल जाता है और इससे फैटी लीवर की समस्या भी बहुत जल्द समाप्त हो जाती है। और शरीर के कोलेस्ट्रॉल को कम करके तेजी से वजन घटाने में सहायक होताा है। हरण का इस्तेमाल आप 2 तरह से कर सकते हैं।
  • पहले आप खाना खाने के पश्चात एक से दो गिरी मुंह में डालकर उसे चूसते रहना है।
  • आप चाहे तो उसे घी में भूनकर पीसकर रख सकते हैं और उसमें काला नमक मिलाकर प्रतिदिन सुबह-शाम गर्म पानी के साथ एक चम्मच ले सकते हैं। इससे आपका वजन बहुत जल्दी कम होने लग जाएगा।
2-नींबू lemon हमें प्रतिदिन नींबू का सेवन अवश्य करना चाहिए क्योंकि नींबू में अधिक मात्रा में विटामिन सी पाई जाती है तथा मांस को गलाने में बहुत ज्यादा मददगार साबित होता है। अतः वजन कम करने के लिए नींबू का सेवन अवश्य करें।
3-आंवला Amla आपको आंवला बड़ी ही आसानी से मार्केट में मिल जाएगा। तेजी से वजन घटाने के लिए आप प्रतिदिन आंवले का सेवन जरूर करें। आंवला हमारे शरीर में भोजन को अच्छी तरह से बचाकर उनमें उपस्थित हानिकारक पदार्थों को शरीर से बाहर निकालने में काफी कामयाब होता है। आता आप आंवले का अचार बनाकर तथा आंवले का हलवा बनाकर भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

वजन कम करने की दवा vajan kam karne ki dawa

बहुत लोग ऐसे होते हैं जिनके पास exercise करने का समय बिल्कुल भी नहीं होता है क्योंकि दिनभर वह अपने ऑफिस के कार्य में व्यस्त रहते हैं। और शाम को घर लेट आते हैं जिसके कारण सुबह उनकी नींद नहीं खुल पाती है और वह exercise तथा योगा नहीं कर पाते हैं। अतः उन लोगों से मैं कुछ कहना चाहता हूं कि यदि आपको अपना शरीर सुडौल और सुंदर बनाना है तो आपको exercise और योगा के लिए समय निकालना बहुत ही आवश्यक है। परंतु यदि आपके पास बिल्कुल भी समय नहीं है तो आप हमारे द्वारा बताए गए इन दवाओं का इस्तेमाल के द्वारा आप try कर सकते हैं हो सकता है आपका वजन घट जाए। परंतु इस बात से मैं सहमत नहीं हूं कि आप अपना खानपान में बदलाव ना लाएं और मेहनत भी ना करें और सिर्फ दवा की वजह से आपका वजन कम हो जाए ऐसा संभव नहीं है परंतु फिर भी मैं आप लोगों को कुछ दवाओं के नाम बता देता हूं जिनकी मदद से आप लोग अपने वजन को कम कर सकते हैं।
  • Sinew Nutrition Green Coffee
  • Lipton green tea
  • Muscle Power Thermogenic Fat Burner  tablets
  • Jolly fat- go capsule
  • Himalaya ayurslim capsule
  • Lipocut capsule 120 mg

वजन कम करने के कुछ सामान्य टिप्स Some general tips to lose weight

हमारे जीवन में कुछ ऐसे सामान्य क्रियाएं है। जिनकी वजह से वजन बढ़ जाता है अतः मैं आप लोगों को कुछ ऐसे सामान्य टिप्स बताने वाला हूं जो आपके वजन को कम करने में काफी मददगार साबित होंगे अतःवे सामान्य टिप्स कौन-कौन से हैं आइए जानते हैं।
  • प्रतिदिन गर्म पानी पिए ठंडा पानी बिल्कुल बिना पिए क्योंकि गर्म पानी वजन घटाने के लिए तथा पेट की चर्बी घटाने के लिए बहुत ही कारगर माना जाता है अतः प्रतिदिन गर्म पानी पिए।
  • यदि कुछ दूर ही आपको जाने की जरूरत होती है तो आप तुरंत गाड़ी लेकर जाते हैं ऐसा आपको बिल्कुल भी नहीं करना है पता थोड़ी बहुत दूर जाने के लिए हो सके तो आप पैदल जाए और यदि 1 या 2 किलोमीटर जाने की आवश्यकता है तो आप साइकिल से जाए। ऐसा करने से आपको एक नहीं तीन फायदे मिलते हैं। पहला फायदा यह है कि आपका एक्सरसाइज हो जाएगा दूसरा फायदा आप जिस कार्य से जा रहे हो कार्य पूर्ण कर लेंगे और तीसरा फायदा यह है कि आपका पेट्रोल भी बचेगा।
  • यदि आपकी body fat ज्यादा है और आप कम करना चाहते हैं तो आप जब भी घर के आसपास या कहीं भी जाना हो तो आप तेजी में चलें जिससे आपके पेट की चर्बी मिलने के कारण कम होने लग जाती है।
  • अपने शरीर का वजन को घटाने के लिए इलेक्ट्रॉनिक बेल्ट का इस्तेमाल जरूर करें। इलेक्ट्रॉनिक बेल्ट मैं कंपन vibration होता रहता है जिसके कारण पेट की चर्बी मिलती रहती है और वजन बहुत तेजी से घटने लग जाता है।
  • आप वजन घटाने के लिए हफ्ते में 1 दिन व्रत रखें। ऐसा करने से आपको 2 फायदे मिलते हैं पहला फायदा यह है कि आपका वजन कम हो जाएगा और दूसरा फायदा यह है कि आप अपने धार्मिक कर्म का भी पालन कर सकेंगे।
  • अपने भोजन में एक चौथाई हिस्सा कम करें इससे आपकी एनर्जी में कोई भी अंतर नहीं होगा और वजन घटाने में काफी सहायता मिलेगी।
  • अपने भोजन में अधिकतर विटामिन वाले खाद्य पदार्थ शामिल करें प्रोटीन युक्त पदार्थ या हाई प्रोटीन वाले खाद्य पदार्थ को शामिल ना करें। यह आपके वजन को कम करने में काफी मदद देगी

वजन बढ़ने के कारण due to weight gain

वजन कम करने के लिए हमने आपको आने तरीके और दवाओं के बारे में बताया पर क्या आप जानते हैं कि वजन बढ़ने के क्या कारण होते हैं किस वजह से आपके शरीर का वजन बढ़ जाता है। वैसे तो शरीर का वजन बढ़ना बहुत अच्छी बात है परंतु जब शरीर का वजन हद से ज्यादा बढ़ जाता है तो वह बहुत नुकसानदायक होता है जिसका अंदाजा सिर्फ हाइ वेट वाले लोगों को ही होता है। उन्हें प्रत्येक कार्य को करने में बहुत ज्यादा कठिनाई का सामना करना पड़ता है। अतः वजन बढ़ने के अनेक कारण होते हैं जो निम्नलिखित हैं।
  • चीनी का अधिकतर सेवन करने से वजन बढ़ जाता है।
  • कुछ दवाइयों के इस्तेमाल के कारण भी वजन बढ़ जाता है जैसे डायबिटीज की दवा
  • हारमोंस में बदलाव के कारण वजन बढ़ना शुरू हो जाता है आपने देखा होगा तमाम लड़कियों का वजन शादी के पहले कम होता है परंतु शादी के बाद तेजी से उनका वजन बढ़ जाता है यह हारमोंस बदलाव का कारण हो सकता है।
  • पानी कम पीने से वजन बढ़ सकता है क्योंकि पानी हमारे शरीर के अंदर के हानिकारक पदार्थों को अपने साथ मिलाकर शरीर के बाहर निकाल देता है।
  • अधिकतर ब्रेड का सेवन करने से वजन बढ़ जाता है। जैसे ब्रेड पकोड़ा, बर्गर, पिज्जा, कुलचे इत्यादि खाने से भी वजन बढ़ जाता है।
  • हाई प्रोटीन high protein वाले खाद्य पदार्थ खाने से वजन बहुत तेजी से बढ़ जाता है जैसे –अंडा ,दूध, मांस इत्यादि खाद्य पदार्थों में भरपूर मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है।
  • वजन बढ़ने का एक कारण वंशानुक्रम ही भी हो सकता है क्योंकि यदि माता-पिता का शरीर भारी भरकम है तो हो सकता है उसके बेटे का भी शरीर भारी भरकम हो। क्योंकि माता-पिता का ही डीएनए पुत्र में पाया जाता है

वजन बढ़ने से होने वाली परेशानियां vajan badhane se hone wali pareshaniyan

वजन बढ़ना कोई आम समस्या नहीं है। वैसे तो दुबले पतले लोग वजन बढ़ाने के लिए काफी ज्यादा परेशान रहते हैं। परंतु वजन ज्यादा बढ़ जाने के कारण क्या क्या परेशानियां होती हैं इसका अंदाजा सिर्फ भारी भरकम या ज्यादा वजन वाले व्यक्तियों को ही होता है। ज्यादा वजन बढ़ जाने से बहुत ज्यादा परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। आइए जानते हैं वजन ज्यादा बढ़ने से क्या क्या परेशानियां होती हैं।
  • वजन ज्यादा बढ़ जाने से पैदल चलने में बहुत ज्यादा परेशानी होती है क्योंकि संपूर्ण शरीर का भार पैर पर होता है जिसके कारण कुछ दूर चलने के पश्चात वह आदमी थक जाता है।
  • वजन ज्यादा बढ़ जाने के कारण शरीर में अनेक बीमारियां जैसे शुगर डायबिटीज ब्लड प्रेशर हार्ट की समस्या इत्यादि बीमारियां जन्म ले लेते हैं।
  • ज्यादा वजन बढ़ जाने के कारण जमीन पर बैठने में बहुत ज्यादा समस्या होने लग जाती है जिसके कारण वह व्यक्ति जमीन पर बैठकर कोई भी कार्य करने में सक्षम नहीं होता है।
  • ज्यादा वजन होने के कारण गर्मियों में प्राइवेट पार्ट में अनेक प्रकार के रेसेस और खुजली होने लग जाती है। खुजली का दर्द सिर्फ वही व्यक्ति जान सकता है जिसको हुआ है। खुजली के बारे में अधिक जानने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें।
  • वजन ज्यादा बढ़ जाने के कारण व्यक्ति जमीन पर बैठकर भगवान की पूजा आरती नहीं कर पाता है।
  • ज्यादा भारी भरकम शरीर वाले व्यक्ति बदसूरत लगने लग जाते हैं। क्योंकि उनका शरीर खुद उनके कंट्रोल में नहीं आता है।
  • यदि कोई भी भारी भरकम वाले व्यक्ति की शादी नहीं होती है तो हो सकता है की मोटापा के कारण कोई लड़की उसे पसंद ना करती हो।
  • औरतों का ज्यादा वजन बढ़ जाना बहुत ज्यादा घातक होता है क्योंकि उन्हें घर के कामकाज करने में अनेक कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है।

निष्कर्ष conclusion

संपूर्ण पोस्ट पढ़ने के पश्चात यह निष्कर्ष निकलता है कि वजन का बढ़ना कोई आम समस्या नहीं है बस आते जिनका वजन कम है वह बहुत ज्यादा वजन बढ़ाना चाहते हैं परंतु उन भाइयों से निवेदन है कि अपना वजन बहुत ज्यादा ना बढ़ाएं क्योंकि एक बार वजन बढ़ जाने के कारण उसे कम करना बहुत ही मुश्किल होता है अतः यदि आप वजन बढ़ाने के लिए अधिक प्रोटीन वाली वस्तुएं खा रहे हैं तो आप अपने हाइट के हिसाब से अपने वजन को तय करें कि आपका वजन कितना होना चाहिए यदि आपकी हाइट 4 से 5 फीट की है तो आपकी न्यूनतम वजन 60 किलो और अधिकतम वजन 68 किलो तक होनी चाहिए। यदि आपकी हाइट 5 से 6 फीट की है तो आपका वजन 70 से 72 किलो तक होना चाहिए। अतः आप इससे ज्यादा वजन बढ़ाने की कोशिश ना करें अन्यथा यह आपके लिए घातक हो सकता है। यदि आप का वजन बढ़ गया है। तो आपको घबराने की बिल्कुल भी आवश्यकता नहीं है उसके लिए थोड़ा मेहनत और अपने खान-पान तथा प्रतिदिन के रूटीन में थोड़ा बदलाव लाने की आवश्यकता है आपका वजन बहुत जल्द ही घटना शुरू हो जाएगा आपने हमारे पोस्ट में वजन घटाने के लिए अनेक प्रकार के एक्सरसाइज व योगा को पड़ा है अतः इन सभी योगा एक्सरसाइज को अपनाएं तथा कुछ डाइट के बारे में भी हमने आप लोगों को बताया है उनका पालन करें जिससे आपका वजन 1 महीने में 5 किलो तथा 5 किलो से ज्यादा भी घट सकता है। कुछ लोगों के पास समय नहीं होता है कि वह एक्सरसाइज और योगा कर सकें अतः उनके लिए हमने कुछ दवाएं व घरेलू नुस्खे फिर लिस्ट दिया है जिन्हें आप लोगों ने हमारे पोस्ट में पढा अतः उनके इस्तेमाल के आप अपने शरीर का वजन घटाने में काफी सहायता पा सकते हैं।
Disclemer
हमारे इस पोस्ट लिखने का मुख्य आशय सिर्फ सार्वजनिक जानकारी है हमने यह पोस्ट कुछ इंटरनेट पर प्राप्त जानकारियों के माध्यम से तथा सेल्फ एक्सपीरियंस के माध्यम से हमने लिखा है। मैं कोई डॉक्टर नहीं हूं अतः हमारे इस पोस्ट में दी गई दवाओं और घरेलू नुस्खों के इस्तेमाल की अनुमति मैं नहीं देता हूं अतः इनका इस्तेमाल करने से पूर्व अपने डॉक्टर की सलाह अवश्य लें क्योंकि यदि आप अपनी मर्जी से इन दवाओं और घरेलू नुस्खों का इस्तेमाल कर रहे हैं तो उससे होने वाले साइड इफेक्ट के जिम्मेदार आप स्वयं होंगे हमारी इसमें कोई जिम्मेदारी नहीं होगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button