Health

7 दिन में 4 इंच लंबाई बढ़ाने के कामयाब नुस्खे (7 din me 4 ench lambai badhane ke kamyab nukse in hindi)

7 दिन में 4 इंच लंबाई बढ़ाने के कामयाब नुस्खे (7 din me 4 ench lambai badhane ke kamyab nukse in hindi)

आपने देखा होगा कि कुछ व्यक्ति ऐसे होते हैं जिनका कद ठिग्ना रह जाता है। और जीवन पर्यंत उनकी लंबाई कभी नहीं बढ़ पाती है। यह समस्या कुछ harmons ,vitaminsऔर minrals की वजह से हो जाते हैं। छोटे कद के कारण हमारी persnality पर बहुुत ज्यादा प्रभाव पड़ता है । हम अपने आप को छोटा और कमजोर महसूस करने लगते हैं। अगर आपको भी यह समस्या  है तो आज के लेख में हम इसी topic पर बात करने वाले हैं, हमारे द्वारा बताए गए दवाओं और नुस्खों को करने से आपकी हाइट 7 दिन में 4 इंच बढ़ जाएगी । कभी-कभी  ऐसा होता है की बच्चों की उम्र बढ़ती जाती है और उनकी लंबाई नहीं बढ़ती यह बहुत ही गंभीर समस्या है कुछ लोग इसको normal समझते हैं परंतु यही समझ उन्हें बहुत बड़ा महंगा पड़ जाता है। अगर आप की भी उम्र बढ़ रही है और कद नहीं बढ़ रही है तो घबराने की कोई आवश्यकता नहीं है क्योंकि आज के लेख में हम आप लोगों के लिए कुछ ऐसे दवाइयां घरेलू नुस्खे और कुछ एक्सरसाइज और खेल के बारे में बताने वाला हूं जिसके माध्यम से आपकी लंबाई 7 दिन में 4 इंच तक बढ़ जाएगी । कद ना बढ़ने के क्या क्या कारण होते हैं हमें क्या क्या सावधानियां बरतनी चाहिए जिससे हमें छोटे कद का problum दूर हो सके। स्कूल में यदि कोई बच्चा ठिग्ने कद का होता है। तो सभी बच्चे उसका मजाक उड़ाते हैं और पव्वा कह कर बुलाते हैं। छोटे कद का आदमी देखने में बहुत बदसूरत लगता है। छोटे कद का आदमी सिर्फ सर्कस में कार्य करने लायक होता है क्योंकि कोई भी कार्य करने के लिए body की आवश्यकता होती है और जब कद और body नहीं रहेगी तो हमें नौकरी job की भी समस्या उत्पन्न होती है। frends मुझे माफ करना अगर आपको बुरा लगा होगा या आप भी छोटे कद के है। अब आपको घबराने की कोई जरूरत नहीं है क्योंकि हमारे द्वारा बताए गए दवाइयां और एक्सरसाइज तथा खेल के द्वारा आप की लंबाई 7 दिन में 4 इंच बढ़ने वाली है। चलिए आगे देखते हैं कि आपका कद छोटा है तो आप कौन-कौन से उपायों के द्वारा अपने कद को काफी हद तक बढ़ा सकते हैं।
  1. 7 दिन में 4 इंच लंबाई बढ़ाने के लिए घरेलू नुस्खा
  2. कद बढ़ाने की एक्सरसाइज
  3. खेल के द्वारा हाइट कैसे बढ़ाएं
  4. हाइट बढाने के लिए उपयुक्त डाइट
  5. योग के द्वारा हाइट कैसे बढ़
  6.  व्यायाम के द्वारा हाइट कैसे बढ़ाए
  7. कद बढ़ाने के लिए भरपूर नींद
  8. कद बढ़ाने वाला दवा 
  9. हाइट बढ़ाने के लिए कुछ जरूरी बातें

7 दिन में 4 इंच लंबाई बढ़ाने के लिए घरेलू नुस्खा home treatment to growing human growth

  • अश्वगंधा hight बढ़ाने के लिए काफी कारगर माना गया है यह आपको market में किसी भी आयुर्वेदिक दुकान पर मिल जाएगा। अश्वगंधा का पाउडर एक गिलास दूध में एक चम्मच मिलाकर पिए। इसके रोजाना सेवन से लंबाई बढ़ने लग जाती है। अश्वगंधा हड्डियों को मजबूत बनाता है और कैल्शियम की कमी को पूरा करता है।
  • केसर का प्रतिदिन सेवन करने से हाइट काफी बढ़ने लग जाती है अतः आप अगर लंबाई बढ़ाना चाहते हैं या कद बढ़ाना चाहते हैं तो केसर का सेवन प्रतिदिन करें। वैसे तो केसर बहुत ही महंगा होता है परंतु आप दवाई के रूप में इस्तेमाल करते हैं तो आपको जरूर केसर का सेवन करना चाहिए। एक गिलास दूध में केसर के लगभग 10जीरे डालकर अच्छी तरह उबाल लें।इस उबले हुए दूध का सेवन आप खाना खाने के बाद करे।खाली पेट दूध कभी भी ना पिएं।
  • किशमिश,काजू , बदाम के लगभग 5-5गिरी शाम को पानी में भिगो दें।सुबह उठ कर दूध केला और काजू ,किशमश , बादाम मिक्सर में डालकर शेक बना ले।इसका सेवन आप खाली पेट भी कर सकते है।इसके रोज स्तेमाल करने से haight बढ़ने लग जाती है।क्योंकि दूध में calsiyam काफी मात्रा में पाई जाती है।और केले में मैग्नीशियम और पोटेशियम की मात्रा पाई जाती है जो हाइट बढ़ाने में कभी लाभदायक होती है।
  • बरगद का फल, जीरा और मिश्री बराबर बराबर मात्रा में ले ले तथा एक मिक्सर जार में डालकर इसे बारीक पीस लें। सुबह बिना कुछ खाए हुए आधा चम्मच खाकर पानी पी ले। आप दूध में डालकर भी इसका सेवन कर सकते हैं। इसका सेवन आप लोगों को लगभग 1 महीने तक करना है जिससे आपकी कद बढ़ने लग जाएगी आप चाहे तो नाप का टेस्ट कर सकते हैं।
  •  पानी ज्यादा से ज्यादा पीना है। जिससे आपके शरीर में जो गंदगी या विषैले पदार्थ होते हैं वह पेशाब के जरिए बाहर निकल जाएं। ऐसा करने से आपका blued साफ हो जाएगा और खून का संचार सभी नसों में तेजी से होने लग जाएगा जिसके कारण आपका कद दिनों दिन बढ़ता जाएगा।

2-हाइट बढ़ाने की एक्सरसाइज height badhane ki exercise

प्रतिदिन exercise करना हमारे शरीर के लिए काफी लाभदायक होता है।exercise करने से हमारी नसों में रक्त का संचार तेजी से होने लग जाता है। एक्सरसाइज के द्वारा हड्डियों में लचीलापन आता है जिसके कारण उसके बढ़ने की संभावना बहुत अधिक होती है अतः आप अगर एक्सरसाइज नहीं कर रहे हैं और सोच रहे हैं कि हम कब बढ़ाएंगे तो यह नामुमकिन है क्योंकि कद बढ़ाने का सबसे बेस्ट और आसान तरीका एक्सरसाइज ही है। आप सोच रहे होंगे एक्सरसाइज कौन-कौन से करना है तो आप बिल्कुल ही परेशान मत हो मैं आपको पूरी तरह से बताऊंगा कि आपको कौन कौन से एक्सरसाइज करना है जिससे आपको कद बढ़ाने में सहायता मिल सकेगी।
  • लटकने वाला एक्सरसाइज hanging exercise-इस एक्सरसाइज के द्वारा हम अपनी body की लंबाई को काफी हद तक बढ़ाने में कामयाब हो सकते हैं यह एक्सरसाइज बहुत ही आसान और कहीं भी आप कर सकते हो।hanging exercise me हाथ से किसी रस्सी अथवा किसी लक्कड़ को इस तरह से पकड़ना है कि हमारा पैर जमीन से 1 फीट ऊपर हो। ऊपर पकड़कर लटकने के बाद पूरा शरीर ढीला कर देना है ताकि शरीर की हड्डियां और नशों को खिंचाव मिले जिसके कारण लंबाई बढ़ने लग जाएगी। यह एक्सरसाइज बेहद आसान है, और कोई भी इसे आसानी से कर सकता है ,अब प्रश्न यह उठता है कि इसको कितनी देर तक करना है यह आपकी क्षमता पर निर्भर करता है कि आप कितनी देर तक लटक सकते हैं। जो लोग अपने शरीर की लंबाई बढ़ाना चाहते हैं उनको यह एक्सरसाइज प्रतिदिन करना चाहिए।
  • रस्सी कूद skipping rope अगर आपकी उम्र 21 वर्ष से कम है तो आप रस्सी कूद एक्सरसाइज बड़ी आसानी से कर सकते हैं परंतु यदि आप की उम्र 21 वर्ष है तो आपके लिए यह थोड़ा कठिन होगा। रस्सी कूद के द्वारा संपूर्ण शरीर का प्रत्येक अंग में गर्माहट और लचीलापन आ जाता है तथा मस्तिष्क में सभी नसे तेजी से काम करने लग जाती हैं और प्रत्येक अंगों में रक्त का संचार तेजी से होने लग जाता है जिसके कारण शरीर की नसें और हड्डियां में विकास होने लग जाता है और कद कुछ ही दिनों में बढ़ने लग जाता है।
  • अंगूठे के बल खड़ा होना walking on toes यह एक्सरसाइज बहुत ही आसान है और कहीं भी आप कर सकते हैं इस एक्सरसाइज में आपको अपने शरीर का पूरा भार अंगूठे पर लाकर सिर्फ पैर के दो अंगूठे के बल पर सीधा खड़ा होना है और दोनों हाथ एकदम ऊपर करके शरीर का खिंचाव ऊपर की तरफ करें। इससे human growth of hormones बनने लग जाते हैं और लंबाई बढ़ने की संभावना बहुत ज्यादा बढ़ जाती है। इस एक्सरसाइज को आप जितनी देर कर सकते हैं उतनी देर करें परंतु ध्यान रहे यह एक्सरसाइज आपको प्रतिदिन करना है।
  • तैरना dry swimming तैरने वाला एक्सरसाइज करने के लिए आप फर्श पर या चटाई बिछाकर पेट के बल लेट जाएं और जिस तरह से पानी में sweem किया जाता है ठीक उसी तरह सेsweemकरें इस तरह का एक्सरसाइज करने से शरीर का पूरा  अंग और सारी नसें पूर्णतया एक साथ काम करने लग जाती हैं जिससे हाइट बढ़ने की संभावना बहुत ज्यादा बढ़ जाती है।
  • कोबरा पोज Cobra exercise इस एक्सरसाइज को करने के लिए कुछ दिन आपको परेशानी होगी परंतु जब आप प्रतिदिन करने लग जाएंगे तो आपके लिए बहुत ही आसान हो जाएगा और आपको बिल्कुल भी मुश्किल नहीं लगेगा इस एक्सरसाइज में आपको पीठ के बल सीधा लेट जाना है हाथ को नीचे की तरफ सीधा रखना है उसके बाद कमर से नीचे का हिस्सा उठाकर पीछे की तरफ लाना है और कुछ देर तक इसी तरह रोक के रखना है । यह पोजीशन बहुत ही अच्छा रिजल्ट देती है परंतु थोड़ा सा मुश्किल होने के कारण लोग इसे नजरअंदाज कर देते हैं।
  • सीधा पैर पर जमीन छूना front stritch इस एक्सरसाइज में आपको पहले सीधा खड़ा होना है अपने हाथ को सीधा ऊपर करना है उसके बाद हाथ को धीरे-धीरे नीचे लाते हुए जमीन तक ले जाना है परंतु ध्यान रहे सिर्फ कमर से ऊपर का ही हिस्सा नीचे झुकना चाहिए घुटना बिल्कुल भी नहीं झुकना चाहिए। इस तरह से आप हाथ को ऊपर करें फिर कमर को झुका कर जमीन को छुएं, ऐसा करने से पेट की चर्बी ढीली पड़ जाती है ,और कमर खींचने के कारण कमर की हड्डियां और रीीढ़ की हड्डियों में लचीलापन आ जाता है जिसके कारण कद बहुत तेजी से बढ़ने लग जाता है।

3-खेल के द्वारा हाइट कैसे बढ़ाए khel ke dwara hight kaise badhayen

कद बढ़ने की normal उम्र लगभग 20 से 22 साल तक ही होती है क्योंकि बच्चे की human growth इसके बाद रुक जाती है जिसके कारण हाइट भी बढ़ना बंद हो जाता है परंतु किसी किसी बच्चे में 12 साल या 14 साल का होते ही उसकी hight बढ़ने रुक जाती है यह एक बहुत ही गंभीर समस्या है इसके लिए आपको हमारे द्वारा बताए गए tips ko follow होगा जिससे आपको बहुत ही लाभ होगा। आजकल के बच्चे पढ़ाई से फुर्सत मिलती है तो स्मार्ट फोन में घुस जाते हैं और खाना पानी और सोने को भी भूल जाते हैं। जिसके कारण उनके अंदर human growth of harmons बनना बंद हो जाते हैं और उनकी hight भी बढ़ना बंद हो जाती है। अतः बच्चों के लिए तो सभी खेल अत्यंत लाभदायक होते हैं परंतु कुछ खेल ऐसे हैं जिनके द्वारा लंबाई बढ़ाने में काफी सहायक होती है।
  • बास्केटबॉल basketbol बच्चों का एक ऐसा खेल है जिसमें बॉल को पाने के लिए बच्चे एक दूसरे के पीछे तेजी से दौड़ते हैं और बॉल मिल जाने के बाद उससे बास्केट में डालते हैं। बास्केट की ऊंचाई लगभग 10 फीट की होती है जिसके कारण बोल को दोनों हाथ से ऊपर उठा कर बास्केट में डालने के लिए तेजी से उछाल मारना पड़ता है। जिससे संपूर्ण शरीर के नसों और हड्डियों में लचीलापन आता है और हाइट बढ़ने की संभावना बहुत ज्यादा बढ़ जाती है ।
  • लंबी कूद बच्चों का खेलने वाला ऐसा खेल है जिसमें एक निश्चित नाथ को छलांग लगाना होता है। छलांग लगाने के लिए दूर से दौड़ कर पूरी ताकत के साथ शरीर को उछालना होता है। जिसके कारण शरीर के सभी अंग और नशे तथा मस्तिष्क अपना कार्य तेजी से करने लग जाते हैं जिससे कद बढ़ने की संभावना बहुत ज्यादा होती है।
  • ऊंची कूद एक ऐसा खेल है जिससे लंबाई बढ़ाने के लिए खेला जा सकता है। परंतु बच्चों का intrest आजकल एकदम बदल गया है। आजकल के बच्चे मोबााइल में गेम खेलना पसंद करते हैं यह गेम उनके बिल्कुल ही पसंद नहीं आता जिसके परिणाम स्वरुप वह बोने  रह जाते हैं और उनकी दिमाग की शक्ति भी धीरे-धीरे क्षीण होने लग जाती है।
  • Bat mintan  बैडमिंटन हमारी human growth ko बढ़ाने में काफी मददगार साबित होता है। अगर आप अपनी हाइट बढ़ाना चाहते हैं तो बैडमिंटन जरूर खेलें।
  • Run and cycling दौड़ और साइकिलिंग के द्वारा हमारे शरीर के bone और मसल्स दोनों पर्याप्त मात्रा में active हो जाते हैं जिसके कारण शरीर की हाइट बढ़ने लग जाती है।

4-हाइट बढ़ाने के लिए उपयुक्त डाइट hight badhane ke liye upyogita diet

हमारा आहार ही है जो हमारे शरीर को हष्ट पुष्ट और मजबूत बनाता है अतः हमारे कद को बढ़ाने मैं आहार daite की बहुत ही महत्वपूर्ण भूमिका है। हम आपको कुछ ऐसे चुनिंदा भोजन के बारे में बताने वाला हूं जिनके सेवन से आप अपने hight को 7 दिन में लगभग 4 इंच तक बढ़ा सकते हैं क्योंकि जब हाइट बढ़ने लग जाती है तो बहुत ही तीव्र गति से बढ़ती है परंतु हाइट बढ़ना रुक जाए तो काफी परेशानी का सामना करने के बाद रिजल्ट आता है। अतः आप हमारे द्वारा बताए गए exercise नुस्खों और हमारे द्वारा बताए गए कुछ चुनिंदा भोजन का सेवन करें जिसके द्वारा आपका लंबाई 7 दिन में 4 इंच बढ़ जाएगा।
  • दूध में बहुत ही ज्यादा मात्रा में कैल्शियम है और कैल्शियम ही है जो हमारे हड्डी को ग्रो करने में मदद करता है अतः हमें प्रतिदिन लगभग 1 किलो दूध का सेवन करना चाहिए ताकि शरीर में कद बढ़ते समय कैल्शियम पर्याप्त मात्रा में हो।
  • मुर्गी का अंडा में protin मात्रा बहुत ही ज्यादा पाई जाती है जो शरीर के मसल्स को बढ़ाने में मदद करते हैं जब हमारी हाइट बढ़ने लग जाती है तो हमें calsiyam औरprotin प्रोटीन की अधिक आवश्यकता होती है क्योंकि हड्डी बढ़ने के साथ-साथ मांस पेशियां भी बढ़ती हैं जिससे अंडा बहुत ही महत्वपूर्ण खाद्य पदार्थ माना गया है। अतः आप प्रतिदिन कम से कम चार अंडे का इस्तेमाल करें। यह आप पर डिपेंड करता है कि आप किस रूप में या किस तरह इसका इस्तेमाल करें क्योंकि अंडे की आमलेट बना कर भी इसका इस्तेमाल कर सकते हैं इस की भुर्जी बनाकर भी तथा उबाल कर भी खा सकते हैं। यदि आप कच्चा अंडा खा सकते हैं तो यह आपकेेे लिए बहुत ही फायदेमंद होता है ।
  • पत्तेदार सब्जियां हमेंprotinकी मात्रा सिर्फ एक पदार्थ अंडा खाने से ही पूर्ति नहीं हो पाती है उसके लिए हमें भोजन में पत्तेदार सब्जियां खाना चाहिए इन में प्रोटीन की मात्रा काफी होती है । इन सब्जियों में आप पालक पत्ता गोभी तथा अन्य पत्ते वाली साग भी खा सकते हैं।
  • मछली fish हाइट बढ़ाने के लिए आपको आहार में मछली जरूर लेना चाहिए क्योंकि मछली के द्वारा हमारे शरीर में अनेक खनिज तत्व जैसे मैग्नीशियम पोटेशियम,प्रोटीन आदि प्रचुर मात्रा पाई जाती है। मछली हफ्ते में लगभग दो बार खाना चाहिए।
  • शकरकंद एक ऐसा फल है जिसका सेवन करने से हमारी हड्डियां मजबूत होती हैं क्योंकि इनमें विटामिन ए और विटामिन डी और फाइबर पर्याप्त मात्रा में पाई जाती हैं शकरकंद हमारे शरीर में grow करने वाली कोशिकाओं में विकास करके हमारे शरीर की लंबाई बढ़ाने में काफी सहायक होता है।
  • बदाम हमें प्रतिदिन खाना चाहिए बदाम में पोटेशियम मैगनीज और विटामिन d की मात्रा काफी पाई जाती है। जो हमारे शरीर के मसल्स और हड्डियों को बढ़ाने में काफी उपयुक्त हैं।
  • चिकनchiken हमारे शरीर के लिए बहुत ही अच्छा खाद्य सामग्री है चिकन का सेवन करने से शरीर में प्रोटीन की मात्रा बहुत ही बढ़ जाती है जो सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है यदि हमारा सेहत ठीक है तभी हाइट बढ़ने में मदद मिल सकती है। इसलिए चिकन हाइट बढ़ाने के लिए काफी मददगार होता है।

5-योग के द्वारा हाइट कैसे बढ़ाए yog ke dwara height kaise badhaye

कद बढ़ाने के लिए शरीर में फुर्ती हड्डियों में लचीलापन और helth का होना बहुत ही आवश्यक होता है इसलिए आप कुछ योगासन के द्वारा अपनी hight बढ़ाने में काफी मदद पा सकते हैं, बाबा रामदेव के द्वारा बताए गए योग और योगासन के द्वारा आपको बहुत ही लाभ होता है भारत की लगभग 20 प्रतिशत जनसंख्या योग के द्वारा अपने अपने पुराने से पुराने बीमारियों को जड़ से खत्म करने में सफल हो जाते हैं। तथा लगभग 50% जनसंख्या योग से जुड़ी हुई है ताकि उसके शरीर में कोई बीमारी ना आ सके। क्योंकि आजकल के युग में चलना फिरना घूमना सब कुछ बदल गया है जिसके कारण शरीर में अनेक बीमारियां घर बना लेते हैं। आधुनिक युग में लोग कार में चलते हैं ,जिससे उनके घुटने और पैर ज्यादा उम्र तक साथ नहीं देते हैं पुराने जमाने के लोग पैदल चलते थे तो उनके घुटने और जुड़े काफी मजबूत होते थे जिससे उनकी उम्र ढल जाने पर भी वह रिस्ट पुष्ट और मजबूत होते थे, उसी तरह खानपान तथा रहन-सहन का भी तरीका पूर्ण रूप से बहुत बदल गया है जिससे लोगों को अनेक बीमारियों का सामना करना पड़ता है। परंतु बाबा रामदेव के द्वारा बताए गए योग के द्वारा लोगों को बहुत ही ज्यादा लाभ मिल रहा है । अतः मैं आप लोगों को योग गुरु बाबा रामदेव के द्वारा बताए गए कुछ योग के बारे में आप लोग के साथ बात करने वाला हूं जो आपके हाइट को बढ़ाने में बहुत ही मददगार साबित होने वाला है।
  • शीर्षासन  में सिर के बल खड़ा होना पड़ता है अतः आप अगर पहली बार कर रहे हैं आपको किसी दीवाल का सहारा लेना पड़ेगा धीरे-धीरे आपकी haibit बन जाने के कारण आप बिना किसी सहारे के सिर के बल खड़े हो सकते हैं जिसे शीर्षासन कहा जाता है शीर्षासन के द्वारा हमारे कद बढ़ने में बहुत ही मदद मिलती है क्योंकि हम हमेशा पैर के बल चलते हैं जिससे हमारे शरीर में तमाम कोशिकाएं शिथिल पड़ जाती हैं और उनमें विकास नहीं हो पाता है शीर्षासन करने से वह सभी कोशिकाएं चलायमान हो जाती हैं जिसके कारण उनमें धीरे-धीरे वृद्धि होने लग जाती है और हाइट बढ़ना शुरू हो जाती है।
  • सर्वांगासन के द्वारा हाइट को बढ़ाया जा सकता है सर्वांगासन में पहले आप पीठ के बल सीधा लेट जाएं उसके बाद सीने से नीचे का शरीर सीधा ऊपर उठाकर हाथ से रोककर रखें इस आसन को लगभग 10 मिनट तक करना है परंतु यह आपकी  केcappcity हिसाब से है कि आप कितनी देर तक कर सकते हैं। सर्वांगासन करने से brean स्वस्थ होता है जिसके कारण मेमोरी बहुत ही अच्छा काम करती है।
  • चक्रासन एक बहुत ही अच्छा योग है जो बाबा रामदेव के द्वारा बताया गया है । यह एक नॉर्मल मनुष्य के लिए करना बहुत ही मुश्किल है इसको करने के लिए कुछ दिन प्रैक्टिस की आवश्यकता होती है बिना प्रैक्टिस के आप इसे नहीं कर सकते हैं परंतु चक्रासन कुछ दिन करने के बाद आप धीरे धीरे इस आसन को सीख जाएंगे।
  • कोबरा पोज जिस तरह इस आसन का नाम है उसी तरह इसका position भी है।इस आसन में पेट केवल सीधा लेट जाना है और अपने हाथ को नीचे रखना है। अपने दोनों हाथों को पेट के नीचे दबा लेना है तथा अपनी सास को ऊपर की तरफ खींचना है अपने पैर और गर्दन को एक दूसरे के विपरीत दिशा में strich करें और  और सांस को धीरे धीरे छोड़े  । यह क्रिया आपको लगभग 50 बार करना चाहिए
 अगर आप भी इस आसन को सीखना चाहते हैं तो योग ऋषि बाबा रामदेव का वीडियो जरूर देखें। 

6-व्यायाम के द्वारा हाइट कैसे बढ़ाए vyayam ke dwara hight kaise badhaen

हमारे जीवन में व्यायाम बहुत ही जरूरी होता है। हमें प्रतिदिन सुबह 4:00 बजे उठकर घर से बाहर खुली हवा में घूमना चाहिए। सुबह के समय उत्तरी हवा चलती है जिसके कारण हिमालय पर्वत से अनेक जड़ी बूटियों की खुशबू हवा के साथ होती है। यह हवा हमें अनेक बीमारियों और रोगों से लड़ने की क्षमता देती हैं।
सुबह उठकर हमें बिना चप्पल जूता पहने हुए नंगे पांव मिट्टी पर चलना चाहिए। क्योंकि मिट्टी हमारे तलवे में लगने के कारण हमारे शरीर की ताजगी बढ़ जाती है। सुबह उठने के बाद हो सके तो हरी  घास में नंगे पांव चलना चाहिए।यह सेहत के लिए बहुत ही लाभदायक होता है। जिसके कारण हमारी लंबाई बढ़ने लग जाती है।
दौड़ लगाना हमारे शरीर की लंबाई बढ़ाने में बहुत ही मददगार साबित होता है अतः हमें सुबह उठकर दौड़ जरूर लगाना चाहिए। दौड़ लगाने से हमारे जांघों की मांसपेशियां फैलती हैं तथा कंधे और बाजू की हड्डियां बहुत तेजी से विकास करना शुरू कर देते हैं।
सबसे बड़ी बात तो यह है कि सुबह का उठना और नंगे पांव घूमना ही सबसे बड़ा व्यायाम है। परंतु आप इन छोटे-मोटे व्यायाम को प्रतिदिन करते रहते हैं तो आप की लंबाई बढ़ने में बहुत ज्यादा सहायता मिल जाती है। व्यायाम सिर्फ adalt लोगों के लिए ही नहीं बल्कि बड़े बुजुर्ग बच्चे लड़कियां तथा महिलाएं भी कर सकते हैं, यह सभी लोग लोगों के लिए अनिवार्य है अगर आप हाइट नहीं भी बढ़ाना चाहते हैं तो भी आपको व्यायाम करना अनिवार्य है क्योंकि व्यायाम करने से हमें अनेक रोगों से लड़ने की क्षमता मिलती है जिसके कारण हम निरोग रहते हैं।

7-कद बढ़ाने के लिए भरपूर नींद kad badhane ke liye bharpur nind

हम लोग दिनभर कुछ ना कुछ कार्य अवश्य करते रहते हैं, चाहे वह मानसिक मेहनत हो चाहे शारीरिक मेहनत, परंतु कार्य करने के बाद शाम को थकान तो अवश्य आती है अतः कद बढ़ाने के लिए आपको किस तरह की आहार का सेवन करना चाहिए मैं आप लोगों को ऊपर के पैराग्राफ में बता चुका हूं उसका आप सेवन करें। और शाम का भोजन करने के बाद मोबाइल टीवी इत्यादि ज्यादा देर तक ना देखें। क्योंकि मोबाइल टीवी games, 💻 laptops यह सब आपके सेहत को खराब करते हैं अतः आप देखते भी है तो बहुत कम ही देखें, और जल्द से जल्द सो जाएं क्योंकि आप सुबह होने तक कम से कम 8 घंटे की नींद ले ले। भरपूर मात्रा में नींद लेने के कारण शरीर को अच्छी तरह से आराम मिल जाता है जिसके कारण आप की लंबाई बहुत तेजी से बढ़ने लग जाएगी। ज्यादा बिजी रहना या किसी कार्य पर अपना मस्तिष्क लगा के रखना हमारी सेहत को खराब करता है ,इसलिए आप लोग फ्री माइंड रहे ,जिसके कारण शरीर का grow तेजी से होने लग जाएगा। और आप की लंबाई बहुत ही जल्द बढ़ जाएगी।

8-कद बढ़ाने वाला दवा( hight badhane ki medicine)

यदि आपका भी कद नहीं बढ़ रहा है और आप अनेक exercise व्यायाम योगा इत्यादि कर चुके हैं फिर भी आप असफल रहे हैं, तो आप कद बढ़ाने की दवा का इस्तेमाल करके इसको tray कर सकते हैं क्योंकि जिस दवा का नाम मैं आप लोगों को बताने जा रहा हूं यह बहुत ही कारगर दवा है और 99 %working है।
बच्चों को जल्दी बढ़ने के लिए compleanका इस्तेमाल करना चाहिए। complean को खाना खाने के बाद एक गिलास दूध में एक चम्मच डालकर अच्छी तरह से मिलाकर पिएं।complean का इस्तेमाल भारत के लगभग 50% बच्चे कर रहे हैं ,जिसका बहुत ही लाभ प्राप्त होता है बच्चे की लंबाई बढ़ाना चाहते हैं तो complean जरूर पिलाएं इसमें प्रोटीन और मैग्नीज की मात्रा बहुत ज्यादा पाई जाती है जो हमारे शरीर की वृद्धि करने में काफी सहायक है।आज मैं आप लोगों को कुछ ऐसे अंग्रेजी दवाओं के बारे में जानकारी देना चाहता हूं जिनकी मदद से आप अपने हाइट को सिर्फ 7 दिन में लगभग 4 इंच तक बढ़ा सकते हैं।
  • Bio grow syrup
  • Complean poweder
  • Protin x powder
  • Jointed d tables
  • Calsiyam tablets
  • Rite Hite capsules
यह थे कुछ अंग्रेजी टैबलेट्स सिरप और पाउडर के नाम जिनकी मदद से आप बहुत ही आसानी से अपनी हाइट को बढ़ा सकते हैं।यह दवाइयां आपको किसी भी मेडिकल स्टोर पर बहुत ही आसानी से प्राप्त हो जाएंगी। परंतु ध्यान रहे इन दवाओं का उपयोग करने से पहले आप डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

9-हाइट बढ़ाने के लिए किन किन बातों का ध्यान रखें height badhane ke liye kin kin baton ka Dhyan rakhen

हम लोग अपने बचपन की अवस्था में अनेक ऐसी बातें हैं, जिनका ख्याल नहीं रख पाते हैं और उन्हीं गलतियों की वजह से हमारा कद छोटा रह जाता है। अतः उन गलतियों को यदि पहले ही सुधारा जाए तो hight बढ़ने में problum बिल्कुल भी नहीं होगी। इन सब बातों का ध्यान आप अपने बच्चों के प्रति अवश्य रखें ताकि उनका शरीर लंबा और स्वस्थ हो। हमारे जीवन में तमाम ऐसी छोटी-छोटी बातें होती हैं जिनका हम ध्यान नहीं रख पाते हैं और उनका खामियाजा हमें और हमारे बच्चों को भुगतना पड़ता है। क्योंकि जब बच्चा 21 साल का हो जाता है तो उसकी human growth रुक जाती है और उसकी हाइट बढ़ना बंद हो जाती है इसलिए समय रहते आप लोग हमारे द्वारा बताए गए टिप्स को फॉलो करें और छोटे कद होने से छुटकारा पा सकते हैं।
  1. भोजन में हमें सिर्फ पेट भरने वाला भोजन नहीं करना चाहिए बल्कि विटामिन युक्त और प्रोटीन युक्त भोजन करना चाहिए जिससे शरीर स्वस्थ और हड्डियां मजबूत हो।
  2. बच्चे को लगभग 5 साल तक दूध अवश्य दें ताकि शरीर में कैल्शियम की कमी ना हो और साथ में अंडा और मछली दें क्योंकि प्रोटीन के द्वारा masals और brean active रहें। दाल चावल और रोटी कम से कम मात्रा में दें।
  3. 1 साल से 20 साल तक सिर पर भार कम रखें। क्योंकि कम उम्र में सिर पर भारी बोझ रखने के कारण हमारी नसे दब जाती है ,और हाइट बढ़ना रुक जाती है इसलिए बचपन में भारी बोझ ना उठाएं।
  4. सोने का एक सही तरीका अपनाएं जिससे आपका शरीर सीधा रहे और नशे शिथिल न हो।
  5. हमेशा सीधा चलें ताकि हमारी रीढ़ की हड्डी टेढ़ी ना हो और गर्दन की हड्डी भी सीधा रहे।
  6. पानी अधिक से अधिक मात्रा में पिएं क्योंकि पानी के द्वारा हमारे शरीर में विषैले पदार्थ बाहर निकल जाते हैं जिससे हमारा शरीर स्वस्थ रहता है।
  7. 0 से 20 साल तक यदि आप जिम जाते हैं तो भारी वजन उठाने वाला एक्सरसाइज नहीं करना चाहिए। क्योंकि भारी एक्सरसाइज करने से आपकी मुलायम नसे दब जाती है और हाइट बढ़ना रुक जाता है।
  8. प्रतिदिन व्यायाम करना चाहिए तथा खुली हवा में घूमना चाहिए ताकि हमारे शरीर में ऑक्सीजन पर्याप्त मात्रा में मिलती रहे।
  9. समय रहते हाइट का विशेष ध्यान देना चाहिए क्योंकि बच्चे का ही human growth मात्र 18 साल तक ही बढ़ने की संभावना रहती है, अतः हाइट भी सिर्फ 18 से 20 साल तक ही बढ़ने की संभावना होती है। 20 साल के बाद मनुष्य के शरीर का हड्डी और नशे की मांसपेशियां टाइट होने लग जाती हैं और उसके बाद हाइट बढ़ाना बहुत ही मुश्किल हो जाता है।

निष्कर्ष conclusen

संपूर्ण पोस्ट को पढ़ने के बाद हम इस निष्कर्ष पर पहुंचे हैं कि यदि हमें 7 दिन में 4 इंच हाइट बढ़ानी है तो इसके लिए हमें कुछ घरेलू नुस्खों को आजमा कर अथवा कुछ खास दवाइयों को खाकर अच्छी डाइट का सेवन करते हुए एक्सरसाइज ,व्यायाम और योगा तथा खेल के माध्यम से हाइट को काफी ज्यादा मात्रा में बढ़ाया जा सकता है। इसके अलावा भी अन्य ऐसी सामान्य बातें हैं जिनके द्वारा हाइट पर काफी असर पड़ता है जैसे बचपन में सिर पर ज्यादा भारी बोझ रखने के कारण हाइट बढ़ाना रुक जाती है तो आप सिर पर अधिक भार रखने से बचें या अपने बच्चों के सिर पर अधिक भार ना रखें। हमेशा सीधा होकर चले तथा पानी की मात्रा ज्यादा से ज्यादा पिए ऐसे अनेक टिप्स हमारे पोस्ट में पढ़ने को मिले जिनके द्वारा हम अपनी हाइट 7 दिन में 4 इंच बढ़ाने में कामयाब हो सकते हैं।

Disclaimer

हमारे द्वारा बताई गई दवाओं और नुस्खा का इस्तेमाल बिना डाक्टरी सलाह के ना करें क्योंकि हम भी एक सामान्य व्यक्ति हैं परंतु अपनी नॉलेज और एक्सपीरियंस के माध्यम से हमने यह दवाएं और उपाय आपको बताई है। इन दवाओं अथवा नसों का इस्तेमाल यदि आप बिना डॉक्टरी सलाह के कर रहे हैं तो इसकी जिम्मेदारी सिर्फ आपकी है इसमें साइट के मालिक की कोई जिम्मेदारी नहीं है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button