Study

fees maafi ke liye prathna patra in Hindi .फीस माफी के लिए प्रार्थना पत्र

हाय फ्रेंड्स, मैं आपके सामने आ गया हूं एक नए पोस्ट के साथ जिसमें आपके काम की बात बताने वाला हूं। क्योंकि आज का हमारा टॉपिक है फीस माफी के लिए प्रार्थना पत्र कैसे लिखा जाता है । आज के आर्टिकल में मैं सभी स्टूडेंट्स तथा बच्चों को एक ऐसा तरीका बताऊंगा जिससे आप बड़ी ही आसानी से कोई भी प्रार्थना पत्र लिख सकेंगे। फीस माफी के लिए प्रार्थना पत्र लिखते समय यह ध्यान जरूर रखें कि आपको अपनी मजबूरी पूर्ण रूप से और सच्चाई के साथ लिखना है। अन्यथा आप पर कोई विश्वास नहीं करेगा। इसलिए फीस माफी का प्रार्थना पत्र लिखते समय इमोशनल होना बहुत आवश्यक है क्योंकि प्रधानाचार्य का दिल जीतने के लिए उनके प्रति अपनी निष्ठा को और सत्यता को प्रमाणित करना होगा। आप गत वर्षो में हुए किसी भी घटना का जिक्र कर सकते हैं जो प्रधानाचार्य को इमोशनल कर दे। चलिए मैं लिख कर बताता हूं कि फीस माफी के लिए प्रार्थना पत्र कैसे लिखें।

fees maafi ke liye prathna patra in Hindi .फीस माफी के लिए प्रार्थना पत्र

सेवा में,
श्रीमान प्रधानाध्यापक महोदय(आदर्श इंटर कॉलेज, सिरसिया, श्रावस्ती ,उत्तर प्रदेश)
विषय: फीस माफी के लिए
महोदय,
आपसे सविनय निवेदन है कि हमारे पिताजी तथा हमारा परिवार एक गरीब किसान है जिसके कारण इस महीने में हमारे पिताजी के पास फीस देने के लिए पर्याप्त धन एकत्र नहीं हो पाया है जिसके कारण मुझे ना चाहते हुए भी मजबूरन यह प्रार्थना पत्र लिखना पड़ रहा है। मैं आपके स्कूल में 5 सालों से पढ़ाई कर रहा हूं मैं दसवीं क्लास का छात्र हूं। मेरा नाम राहुल तिवारी है आपके स्कूल से हमने अच्छी शिक्षा ग्रहण की तथा आप लोगों के मेहनत और दया के कारण आज भी मैं सभी परीक्षाओं में  प्रथम आता हूं। आपके स्कूल में पढ़ कर हमें जो संस्कार प्राप्त हुई है आज मैं उसी का अनुकरण कर रहा हूं इसलिए मैं अपने पिता को और अधिक परेशान नहीं देख सकता इसलिए अतः आप मेरा नवंबर महीने का फीस माफ करने की कृपा करें। मैं आपका यह एहसान जिंदगी भर नहीं भूलूंगा। इस एहसान के लिए मैं आपका जिंदगी भर आभारी रहूंगा।
धन्यवाद,
दिनांक-05/12/2021
                                   आपका आज्ञाकारी                                                शिष्य /शिष्या 
                                           राहुल तिवारी
                                         कक्षा- 10

फीस माफी के लिए प्रार्थना पत्र इंग्लिश में fees maafi ke liye prathna Patra in english

To
 the principal
 School-Janata inter college khargaura mod shravasti (Uttar Pradesh)
Subjects-Application For Fees Concession
Respect sir
It is a humble request to you that my father has a small shop in which there is very little profit due to which the financial condition of our house is very bad due to which our father does not have enough money to deposit fees in this month.  So we are forced to write a letter.  I am a student of class VIII of your school I am studying in your school for 8 years I always come first because of your hard work and dedication.  Very recently we have brought laurels to your school by coming first in the race.  Please try to understand the helplessness of our father.  I will remember this kindness of yours for the rest of my life.  So please waive the fees for the month of November.  great grace will be.
Thank you sir,
Date-……………..
Obediently yours
Praveen Kumar
Class -8

छुट्टी के लिए प्रधानाचार्य को प्रार्थना पत्र application to principal for vacation

सेवा में,
श्रीमान प्रधानाचार्य जी
स्कूल-सरस्वती विद्या मंदिर सिरसिया श्रावस्ती (उत्तर प्रदेश)
विषय-2 दिन की छुट्टी के लिए
महोदय,
आपसे सविनय विनम्र निवेदन है कि हमारे घर पर अति आवश्यक कार्य पड़ जाने के कारण मैं स्कूल में आने में असमर्थ हूं। क्योंकि मैं एक गरीब परिवार का छात्र हूं इसलिए पिताजी के कामों में हमें हाथ बटाना पड़ता है, इसलिए मैं 2 दिन स्कूल आने में असमर्थ हूं अतः आप हमारी और हमारे परिवार की मजबूरी को ध्यान में रखते हुए हमें 2 दिन की छुट्टी प्रदान करने की कृपा करें। पढ़ाई हमारे लिए अत्यंत आवश्यक है यह बात मैं अच्छी तरह समझता हूं परंतु आज मजबूर होकर मैं यह पत्र लिख रहा हूं अतः में 2 दिन की अवकाश प्रदान करें आपकी बहुत ही मेहरबानी होगी।
धन्यवाद,
आपका आज्ञाकारी शिष्य
शैलेश कुमार
कक्षा-8
दिनांक-……………

एटीएम प्राप्त करने के लिए मैनेजर को प्रार्थना पत्र ATM prapt karne ke liye manager ko prathna Patra

सेवा में,
श्रीमान बैंक मैनेजर महोदय 
शाखा- पंजाब नेशनल बैंक,इसराना, पानीपत (हरियाणा)
महोदय,
आपसे सविनय निवेदन है कि हमारे खाते पर एटीएम कार्ड की सुविधा उपलब्ध नहीं है। जिसके कारण हमें अनेक कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है क्योंकि पैसे निकालने के लिए बार-बार बैंक में आना पड़ता है जिसके कारण हमारे कार्य मैं विघ्न उत्पन्न होता है। अतः आपसे विनम्र निवेदन है कि मैं राहुल तिवारी A/C no-……………. पर एटीएम कार्ड सुविधा उपलब्ध कराने की कृपा करें आपकी बहुत बड़ी कृपा होगी।
धन्यवाद,
आपका खाता धारक
राहुल तिवारी
A/c no-………………….
Mobile no-………………
Date-……………..

कंपनी से नौकरी त्यागपत्र resign letter in Hindi.

सेवा में,
श्रीमान कंपनी मैनेजर महोदय,
Golden texo fabric private limited company (village-perdhana, israna Panipat ,Haryana)
महोदय,
आपकी कंपनी में मैं गत 8 वर्षों से नौकरी कर रहा हूं मेरा नाम शैलेश है मैं आपकी कंपनी में बिजली ऑपरेटर के पद पर हूं, आपके कंपनी में काम करके हमने बहुत कुछ सीखा है। तथा काम करते हुए पैसे भी कमाया है। परंतु आधुनिक युग में महंगाई बढ़ जाने के कारण मैं अपने परिवार के लिए पर्याप्त धन एकत्र नहीं कर पा रहा हूं अतः मुझे आपकी कंपनी से ना चाहते हुए भी जाना पड़ रहा है। इसलिए मैं दुखी मन से मैं यह पत्र लिख रहा हूं। अतः आप मेरी प्रार्थना स्वीकार करें। आप की महान कृपा होगी।
धन्यवाद,
आपका कर्मचारी
शैलेश कुमार(बिजली ऑपरेटर)
दिनांक-…………
सिग्नेचर-……………

नई पासबुक के लिए एप्लीकेशन application for new passbook

आज हम आप लोगों को नई पासबुक खो जाने पर या पुरानी पासबुक भर जाने के कारण नई पासबुक कैसे प्राप्त करें उसके लिए एप्लीकेशन कैसे लिखा जाता है इसका पूरी जानकारी इस पोस्ट में आपको मिल जाएगी। परंतु नई पासबुक लेने से पहले आपको क्या-क्या दस्तावेजों की आवश्यकता होगी किस परिस्थिति में आप नया पासबुक ले सकते हैं यह जानना आवश्यक है।
यदि आप का पासबुक खो गया है तो आप तुरंत स्थानीय पुलिस को सूचित करें उसके बाद ही नई पासबुक के लिए एप्लीकेशन दे।
  • यदि आप की पासबुक भर गई है तो आपको सिर्फ एक पासपोर्ट साइज फोटो देना होगा और साथ में उस पुराने पासबुक को लेकर एप्लीकेशन के साथ जमा करना होगा।
  • इसमें आधार कार्ड तथा पैन कार्ड की डिटेल नहीं लगती है परंतु इसे साथ में रखना अनिवार्य है क्योंकि मैनेजर आपकी पहचान के लिए इसे माग सकता है।
  • यदि आप की बैंक पास बुक खो गई है तो आपको संपूर्ण दस्तावेज ले जाना आवश्यक है। जैसे आधार कार्ड पैन ,कार्ड की फोटो कॉपी पासपोर्ट साइज फोटो। साथ में नॉमनी का भी आईडी डिटेल में देना होगा और साथ में एक एप्लीकेशन लिख कर देना होगा जो मैं आपको नीचे बताऊंगा।
सेवा में,
श्रीमान शाखा प्रबंधक महोदय,
शाखा-इलाहाबाद बैंक, भिनगा ,श्रावस्ती (उत्तर प्रदेश)
विषय-नई पासबुक प्राप्त करने के लिए
महोदय,
आपसे विनम्र निवेदन है कि हमारा पासबुक बहुत पुराना हो जाने के कारण भर गया है अतः आगे का लेन देन हो पाना असंभव है। हम आपके बैंक के 8 साल पुराने खाताधारक है। मेरा नाम सुशांत सिंह है और A/c-no-………………है। अतः हमारी सुविधाओं को दोबारा चालू करने के लिए नई पासबुक देने की कृपा करें जिससे हमारे कार्य में बाधा उत्पन्न ना हो। और हम अपने अकाउंट का पैसा निकालने तथा जमा करने की पूरी डिटेल प्राप्त कर सकें। आपके इस कार्य के लिए मैं सदा आभारी रहूंगा।
धन्यवाद,
आपका खाता धारक
सुशांत सिंह
A/c no-……………..
Mobile no-…………..
Date-…………..

बैंक खाते पर मोबाइल नंबर लिंक कराने के लिए एप्लीकेशन Application for linking mobile number to bank account

आज मै आप लोगों को बैंक के बारे में कुछ जानकारी देना चाहता हूं ताकि आप लोगों को अच्छे से समझ में आ सके कि हमें किस समय प्रार्थना पत्र देना चाहिए और किस परिस्थिति में प्रार्थना पत्र देना चाहिए क्योंकि बैंकिंग का कार्य एक निश्चित समय के लिए होता है तथा मोबाइल नंबर किस परिस्थिति में अपडेट कराया जाता है उसके लिए क्या-क्या दस्तावेज की आवश्यकता होती है इस पोस्ट में आप लोगों को हम पूरी जानकारी देंगे।
  1. यदि आपका नया अकाउंट है और उस पर मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड नहीं है तो सबसे पहले आप मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड करने के लिए प्रार्थना पत्र लिख सकते हैं।
  2. यदि आपका मोबाइल नंबर बंद हो गया है और आप अपने बैंक अकाउंट पर दूसरा मोबाइल नंबर लिंक कराना चाहते हैं। तो आपको उसके लिए प्रार्थना पत्र लिखना अनिवार्य है ।
  3. प्रार्थना पत्र लिखने के पश्चात लास्ट में अपना  सिग्नेचर तथा मोबाइल नंबर अकाउंट नंबर साफ-साफ लिखें।
  4. प्रार्थना पत्र लिखते समय सावधान रहें आवश्यक है क्योंकि प्रार्थना पत्र में ओवर राइटिंग नहीं होना चाहिए। यदि आप के लेटर में ओवर राइटिंग है तो मान्य नहीं होगा।
  5. प्रार्थना पत्र को लिखकर बैंक में स्वयं खाता धारक को जाना चाहिए दूसरे व्यक्ति को भेजने से आपका मोबाइल नंबर अपडेट नहीं हो पाएगा।
  6. बैंक में जाने के पश्चात मैनेजर जो प्रश्न आपसे पूछ रहा है उसका सही सही उत्तर दें।
सेवा में,
श्रीमान बैंक मैनेजर महोदय,
इलाहाबाद बैंक सिरसिया श्रावस्ती ( उत्तर प्रदेश)
महोदय,
आपसे विनम्र निवेदन के साथ कहना चाहता हूं कि मैंने आपके बैंक में अभी जल्द ही खाता खुलवाया है जिसके कारण हमारे खाते पर मोबाइल नंबर लिंक नहीं है अतः हमें अपने खाते की डिटेल लेने के लिए बार-बार बैंक में आना पड़ता है जिसके कारण हमारे काम का नुकसान हो रहा है।अतः मैं श्रीकांत वर्मा A/C no-………. पर मोबाइल नंबर-………..लिंक करने की कृपा करें। जिससे हमें भी अपने खाते की जानकारी अपने मोबाइल पर मिलती रहे। आपका इस उपकार के लिए मैं आपका सदेव आभारी रहूंगा।
धन्यवाद,
आपका खाता धारक
श्रीकांत वर्मा
A/c no -……………
Mobile no-……………
Date-…………

बैंक खाता बंद कराने के लिए प्रार्थना पत्र Bank khata band karane ke liye prathna Patra

कुछ परिस्थितियों में ऐसा होता है कि हमें अपना बैंक अकाउंट बंद कर आना पड़ जाता है क्योंकि जब पर्याप्त पैसे अकाउंट में जमा करने के लिए नहीं होते हैं उस परिस्थिति में आप चाहे तो अपना खाता बंद करा सकते हैं उसके लिए आपको एक प्रार्थना पत्र लिखना होगा। परंतु प्रार्थना पत्र लिखने से पहले किस किस परिस्थिति में आप अपना खाता बंद करा सकते हैं और उसके लिए कौन कौन से दस्तावेज की आवश्यकता होगी,आइए जानते हैं।

  • आप किसी भी परेशानी बस अपना अकाउंट बंद करा सकते हैं।
  • अकाउंट बंद कराने के लिए आपको आधार कार्ड और पैन कार्ड लाना तथा बैंक पासबुक अनिवार्य है।
  • आपको जो भी परेशानी हो उस परेशानी को प्रार्थना पत्र में सीधा सीधा लिख सकते हैं कि मैं इसके कारण खाता बंद कराना चाहता हूं।
  • खाता बंद कराने के लिए स्वयं खाताधारक को जाना अनिवार्य है।
सेवा में,
श्रीमान बैंक मैनेजर महोदय,
शाखा-बैंक ऑफ बड़ौदा भिनगा श्रावस्ती (उत्तर प्रदेश)
विषय-खाता बंद कराने के लिए
महोदय,
आपसे हाथ जोड़कर निवेदन है कि मैं आपके बैंक का पिछले 5 सालों से खाता धारक रहा हूं, आपके बैंक में खाता खुलवा कर मुझे बहुत अच्छा लग रहा था हमें कोई परेशानी नहीं थी और हमें अनेक सुविधाओं तथा ऑफर्स का लाभ भी मिला है, अतः आज मैं कुछ कारण बस यह पत्र आपको लिख रहा हूं। क्योंकि मैं और मेरा परिवार सऊदी में निवास करता है अतः मैं हमेशा के लिए सऊदी जाना चाहता हूं इसलिए मैं कुनाल श्रीवास्तव saving account number-…………….. को बंद करने की कृपा करें, तथा हमारे खाते की शेष राशि हमें नगद प्रदान करने की कृपा करें। आप की महान कृपा होगी।
धन्यवाद,
आपका खाता धारक
कुनाल श्रीवास्तव
AC no -……………..
Aadhar no -…………
date-………….

प्रार्थना पत्र कैसे लिखें how to write application

आज मैं आप लोगों को कुछ ऐसा tric बताने वाला हूं जिसके द्वारा आप कोई भी प्रार्थना पत्र बड़ी ही आसानी से लिख सकते हैं। बहुत से पढ़े लिखे लोग ऐसे हैं जो प्रार्थना पत्र लिखने से हिचकीचाते हैं, परंतु एप्लीकेशन लिखते समय कुछ बातों का ध्यान रखना होता है जिससे आप बड़ी ही आसानी से कोई भी एप्लीकेशन लिख सकते हैं। आपको नीचे इसके बारे में पूरी जानकारी दी जाएगी पता यह पोस्ट पूरा पढ़ने के पश्चात आपको यह अच्छी तरह से ज्ञात हो जाएगा कि कोई भी प्रार्थना पत्र कैसे लिखा जाता है या आप कोई भी प्रार्थना पत्र किसी को भी लिखना हो या एप्लीकेशन हो बड़ी ही आसानी से 5 मिनट में लिख पाएंगे।
  • प्रार्थना पत्र लिखते समय सबसे पहले जिसके लिए प्रार्थना पत्र लिख रहे हैं उसके पद का पूर्ण डिटेल लिख दे।
  • उसके बाद सीधा सीधा अपना प्रॉब्लम लिखें पत्र लिखते समय बातों को ज्यादा घुमाना फिराना ठीक नहीं होता है।
  • आपको जो भी समस्या हो रही है उसके बारे में आप पूरी जानकारी दे सकते हैं।
  • एप्लीकेशन लिखते समय यह ध्यान रहे कि उनमें सच्चाई की झलक होनी चाहिए जिससे पढ़ने वाला पढ़कर इमोशनल हो जाए।
  • एप्लीकेशन लिखने के पश्चात आप की महान कृपा होगी यह यह एहसान के लिए मैं आभारी रहूंगा इत्यादि शब्द लिखना ना भूलें।
  • संपूर्ण प्रार्थना पत्र लिखे जाने के पश्चात नीचे में अपनी पूरी डिटेल तथा दिनांक जरूर डालें।

प्रार्थना पत्र में इस्तेमाल की जाने वाली कुछ जरूरी शब्द special word to use the application

हिंदी में प्रार्थना पत्र लिखते समय कुछ जरूरी बातों का ध्यान रखना अनिवार्य है। क्योंकि प्रार्थना पत्र में कुछ ऐसे चुनिंदा शब्द हैं जिनका इस्तेमाल किया जाता है। वह सुंदर शब्द ऐसे हैं जिन्हें पढ़कर पढ़ने वाला काफी ज्यादा इमोशनल हो जाता है और एप्लीकेशन बहुत ज्यादा अच्छा बन जाता है। इसलिए आप लोग ध्यान रखें इन शब्दों का इस्तेमाल अपने प्रार्थना पत्र में जरूर करें। प्रार्थना पत्र में इस्तेमाल किए जाने वाले कुछ जरूरी शब्द निम्नलिखित है।
महोदय, सविनय विनम्र हाथ जोड़कर करबद्ध सेवा में श्रीमान श्रीमती महोदया प्रार्थी कारणवश कृपा, अतः आभारी आदि शब्द है जो प्रार्थना पत्र में आप इस्तेमाल कर सकते हैं
Disclaimer
यह जानकारी मैं आप लोगों को अपने नॉलेज के माध्यम से दे रहा हूं अतः यदि इसमें कोई त्रुटि होती है तो आप हमें कमेंट करके जरूर बता सकते हैं मैं अपनी गलतियां सुधारने का प्रयत्न करूंगा

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button