Other

IPL में नया नियम एक टीम के 15 खिलाड़ियों को खेलने की इजाजत! BCCI द्वारा नियमों का एक नया सेट पेश किया जा रहा है – eTradeFactory


IPL में नया नियम एक टीम के 15 खिलाड़ियों को खेलने की इजाजत:- भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) क्रिकेट के एक अहम नियम में बदलाव करने वाला है। नया नियम मैच के दौरान 11 के बजाय 15 खिलाड़ियों को एकादश में खेलने के योग्य बना देगा। मैच में ‘इम्पैक्ट प्लेयर’ के रूप में, चार अतिरिक्त खिलाड़ियों में से किसी को भी चुना जा सकता है। घरेलू क्रिकेट में इसका इस्तेमाल सबसे पहले बीसीसीआई द्वारा किया जाएगा।

टॉस के दौरान फेंके जाएंगे चार नाम

इस नियम को सबसे पहले घरेलू क्रिकेट में BCCI द्वारा परखा जाएगा। इसके परिणामस्वरूप 11 नहीं बल्कि 15 खिलाड़ी किसी भी मैच के दौरान प्लेइंग इलेवन में खेलने के पात्र होंगे। 11 अक्टूबर से शुरू हो रहे सैयद मुश्ताक अली टी20 ट्रॉफी टूर्नामेंट से भारतीय बोर्ड ‘इम्पैक्ट प्लेयर’ नियम ला सकता है..

Follow us on Gnews

Learn Additionally:- Rajasthan: बूंदी में 70 साल की महिला का दुष्कर्म, पड़ोसी युवक ने घर के अंदर जाकर दिया वारदात को अंजाम

मैच के दौरान प्लेइंग इलेवन में एक खिलाड़ी को नियम के मुताबिक बदला जा सकता है. टॉस के दौरान कप्तान को चार अतिरिक्त खिलाड़ियों का नाम लेना होगा। इन चारों में से किसी एक को ‘इम्पैक्ट प्लेयर’ के रूप में इस्तेमाल करना संभव है।

बिग बाशो के कुछ नियम हैं

यह नियम ऑस्ट्रेलिया में होने वाली बिग बैश लीग (बीबीएल) पर लागू होता है। एक्स फैक्टर को वहां ‘द वॉयस’ के नाम से जाना जाता है। इस नियम के तहत कोई टीम अपने 12वें या 13वें खिलाड़ी को पहली पारी के 10वें ओवर से पहले प्लेइंग इलेवन में इस्तेमाल कर सकती है।

एक से ज्यादा ओवर बल्लेबाजी या गेंदबाजी करने वाला खिलाड़ी इस दौरान उनकी जगह ले सकता है। हालांकि बीसीसीआई के नए नियमों के मुताबिक दोनों पारियों के 14वें ओवर से पहले टीमें ‘इम्पैक्ट प्लेयर’ का इस्तेमाल कर सकेंगी.

राज्य संघों को मिला सर्कुलर

इस संबंध में बीसीसीआई की ओर से सभी राज्य क्रिकेट संघों को एक सर्कुलर भेजा गया है। नियम के अनुसार टीमें मैच के दौरान केवल एक बार ‘इम्पैक्ट प्लेयर’ का इस्तेमाल कर सकती हैं।

एक ‘इम्पैक्ट प्लेयर’ को टीम के कप्तान, कोच या मैनेजर द्वारा चौथे अंपायर या ऑन-फील्ड अंपायर को सूचित किया जाना चाहिए। ऐसे में आउट होने वाले खिलाड़ी को मैच में खेलने का मौका नहीं मिलेगा। अतिरिक्त खिलाड़ी के तौर पर भी वह मैदान पर नहीं उतरेंगे।

Join



Denial of Accountability ! rstbox.com is a computerized aggregator of worldwide media. All content material subject material topic subject material can be found out on the net without charge. We have now now arranged it on a single platform only for the training function. In every topic subject material products, a hyperlink to the main supply is specified. All icons belong to their actual householders, all content material subject material is given to their authors. If you are the owner of the content material subject material topic subject material and we are not required to publish your supplies on our web internet web page, please contact us by way of email – [email protected] . Contents can be removed within 24 hours.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button